भारत, पाक एलओसी पर तनाव कम करने को लेकर कर सकते हैं चर्चा : मीडिया

Wednesday, May 15, 2019 - 12:47 AM (IST)

इस्लामाबाद: भारत और पाकिस्तान नियंत्रण रेखा (एलओसी) एवं कामकाजी सीमा पर तनाव कम करने के लिए विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं। पाकिस्तानी मीडिया में मंगलवार को आई एक खबर में ऐसा दावा किया गया।‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' समाचारपत्र ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर दी कि फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से निलंबित किए गए संचार के माध्यमों को फिर से शुरू किया जा सकता है। अखबार के मुताबिक 28 फरवरी को परमाणु हथियार से संपन्न दोनों देशों के बीच नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी काफी बढ़ गई थी।

इससे एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने भारतीय लड़ाकू विमान को मार गिराया था। सूत्रों के हवाले से खबर में दावा किया गया कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान से गोलाबारी के प्रयोग को रोकने का अनुरोध किया था। हालांकि नई दिल्ली में भारतीय सेना के सूत्रों ने इस दावे को यह कहते हुए खारिज किया कि पाकिस्तान इसलिए तनाव कम करना चाहता है क्योंकि उस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बहुत बढ़ गया है।

पिछले हफ्ते पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने विदेश सचिव सुहैल महमूद के साथ अहम बैठक की थी। अखबार ने कहा कि बैठक का ब्योरा मीडिया के साथ साझा नहीं किया गया था लेकिन माना जा रहा है कि गोलाबारी बंद करने के लिए भारत की ओर से किए गए अनुरोध पर चर्चा हुई थी। खबर में कहा गया कि न तो विदेश मंत्रालय ने और न ही पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा ने भारतीय आग्रह पर कोई टिप्पणी की थी।

shukdev

Advertising