भारत को बुनियादी ढांचे के लिए 1500 अरब डालर के निवेश की जरूरत : जेटली

Sunday, Jun 26, 2016 - 12:32 PM (IST)

बीजिंग: वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि भारत को बुनियादी ढांचा में अंतर को पाटने के लिए अगले 10 साल में 1500 अरब डालर के निवेश की जरूरत है क्योंकि सरकार ने बड़े पैमाने पर आधुनिकीकरण योजना के तहत 201 तक 7 लाख गांवों को सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है ।

एआईआईबी के निदेशक मंडल की बैठक में भाग लेने के लिए चीन आए जेटली ने कहा, ‘‘हम वैश्विक नर्मी के दौर में सतत वृद्धि हासिल करने में कामयाब रहे हैं और इसका कारण भारत में बुनियादी ढांचा निर्माण है जहां अंतर काफी अधिक है ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगले दशक में हमें बुनियादी ढांचा के अंतर को दूर करने के लिए 1500 अरब डालर के निवेश की जरूरत है । कीमतों में कमी के कारण हमारे पास जो अतिरिक्त संसाधन है, हम उसका भी उपयोग कर रहे हैं।’’

‘बुनियादी ढांचा और वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में 7 लाख गांव हैं और हमारा इरादा 201 तक इन्हें एक-दूसरे से जोड़ना है तथा इसके लिए बड़े पैमाने पर निवेश की जरूरत है । इस सेमिनार का आयोजन चीन समर्थित एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने कई देशों के वित्त मंत्रियों के साथ मिलकर किया । उन्होंने भारत के मौजूदा बुनियादी ढांचा कार्यक्रम के तहत बड़े पैमाने पर ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में भी बातें रखी ।

Advertising