ट्रम्प के लिए 'संजीवनी' बनी भारत से मिली दवा! अब कर रहे इसका प्रचार

Thursday, May 21, 2020 - 10:19 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह निवारक दवा हाइक्सीक्लोरोक्वीन के अपने नियमित आहार को एक या दो दो दिन में समाप्त कर देंगे। ट्रम्प ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे लगता है मैं इसे एक या दो दिन में समाप्त कर दूंगा। मुझे लगता है दो दिन में।

 

ट्रम्प का यह बयान उस घोषणा के दो दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह मलेरिया की दवा का कोरोना वायरस से बचाव के लिए पिछले दो सप्ताह से नियमित तौर सेवन कर रहे हैं। यह दवा दिल की बीमारी का कारण बन सकती है, इसकी चेतावनी देने के बाजवजू भी  ट्रम्प कोरोनो वायरस के लिए संभावित उपचार के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल की वकालत लगातार करते रहे हैं। 

 

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने पिछले महीने कोविड-19 के उपचार के लिए हाइड्रोक्लोरोक्वीन तथा क्लोरोक्वी को लेकर चेतानी जारी की थी। औषधि प्रशासन ने दिल की बीमारी के कारक होने के कारण इन्हें अस्पताल और चिकित्सकीय इस्तेमाल से अलग रखने को कहा था। औषधि प्रशासन ने कहा कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन तथा क्लोरोक्वी सुरक्षित और कोविड-19 के उपचार के लिए प्रभावशाली नहीं है। 
 

vasudha

Advertising