भारत ने की अमेरिकी रक्षा दिग्गज लॉकहीड मार्टिन की ''मेक इन इंडिया'' के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' के विजन को साकार करने के लिए अमेरिका स्थित वैश्विक एयरोस्पेस और रक्षा दिग्गज लॉकहीड मार्टिन की प्रतिबद्धता की सराहना की है। यह बयान पिछले सप्ताह नई दिल्ली में लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम टैक्लेट के साथ नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद आया है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल मोदी की लॉकहीड मार्टिन के शीर्ष अधिकारी के साथ बैठक के दौरान मौजूद थे, जिसने पिछले कुछ वर्षों में भारत को कई उन्नत रक्षा तकनीकें प्रदान की हैं।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया: "लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम टेसलेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। लॉकहीड मार्टिन भारत-अमेरिका एयरोस्पेस और रक्षा औद्योगिक सहयोग में एक प्रमुख साझेदार है। हम 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' के विजन को साकार करने की दिशा में इसकी प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं। दूसरी ओर, लॉकहीड मार्टिन ने एक्स पर पीएम मोदी के साथ बैठक की तस्वीरें साझा कीं और कहा, "सीईओ जिम टेसलेट माननीय नरेंद्र मोदी से मिले। तीन दशकों से अधिक समय से एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में, हम स्थानीय उद्योग की होनहार प्रतिभा और क्षमताओं को पहचानते हैं और अपने दोनों देशों के बीच रक्षा और औद्योगिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

TJMAL और C-130J सुपर हरक्यूलिस
लॉकहीड मार्टिन, जिसने एयरोस्पेस, नौसेना प्रणाली, मिसाइल रक्षा और रणनीतिक क्षमताओं जैसे क्षेत्रों में देश की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए वर्षों से भारत को उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला प्रदान की है, ने हैदराबाद में C-130J एम्पेनेज के निर्माण के लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है। भारतीय वायु सेना (IAF) अमेरिका के साथ एक समझौते के बाद अपने सामरिक एयरलिफ्ट मिशनों के लिए 12 C-130J या सुपर हरक्यूलिस का बेड़ा संचालित करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News