विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में भारत का एक भी नहीं

Thursday, Sep 27, 2018 - 06:20 PM (IST)

वाशिंगटन : टाइम्स हायर एजूकेशन (टीएचई) साप्ताहिक पत्रिका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची जारी की है। विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की सूची में कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय अपनी जगह नहीं बना पाया है। सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में भारत के लिए एक अच्छी खबर भी है। सूची में 49 भारतीय संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं जबकि पिछली बार इस सूची में भारत के 42 संस्थान शामिल थे।सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर भारतीय संस्थान उम्मीद के मुताबिक क्रियाशील नहीं है। इस सूची में भारतीय विश्वविद्यालयों में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) सबसे ऊंचे पायदान पर है। आईआईएससी की रैंकिंग 251-300 के बीच है। टीएचई पत्रिका की ओर से जारी की गई दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की इस सूची में ब्रिटेन की प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले पायदान पर है जबकि ब्रिटेन की ही कैंब्रिज यूनिवर्सिटी दूसरे और अमरीका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे पायदान पर हैं।

एशिया में चीन के विश्वविद्यालय इस सूची में सबसे आगे हैं। बीजिंग की प्रसिद्ध शिंन्हुआ यूनिवर्सिटी सूची में 22वें स्थान पर है। टीएचई के मुताबिक शिंन्हुआ यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के माहौल में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा संस्थान की आय और पीएचडी की डिग्रियों से आने वाला धन भी बढ़ा है। इसके मुकाबले सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी 22वें स्थान से खिसककर 23वें स्थान पर आ गई है। चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी ने 76 पायदानों की छलांग लगाते हुए 101वां स्थान हासिल किया है।

इस वर्ष विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में चीन के कुल 72 विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है जबकि गत वर्ष इस सूची में चीन के 63 विश्वविद्यालय शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में बजट की कमी के कारण उनकी रैंकिंग में भी गिरावट दर्ज की गई है। इस सूची में यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न 32वें, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी 49वें और यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी 59वें स्थान पर है। इस सूची में सबसे आश्चर्यचकित करने वाली बात यह रही कि युद्धग्रस्त इराक की बगदाद यूनिवर्सिटी ने सूची में पहली बार जगह बनाते हुए 801 और 1000 के बीच रैंकिंग हासिल की।

shukdev

Advertising