भारत ने गाजा में बढ़ते तनाव पर जताई चिंता, सभी पक्षों से किया संघर्ष विराम के सम्मान का आह्वान

Tuesday, Aug 31, 2021 - 06:21 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः भारत ने गाजा पट्टी में हाल में बढ़े तनाव पर चिंता जताते हुए सोमवार को सभी पक्षों से संघर्ष विराम का सम्मान करने तथा ऐसे कृत्यों से दूर रहने का आह्वान किया जो क्षेत्र में तनाव को बढ़ा सकते हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए गाजा को सहायता और अन्य आवश्यक वस्तुओं के नियमित और अनुमानित हस्तांतरण के भारत के आह्वान की पुष्टि की ताकि मानवीय स्थिति में सुधार हो सके। 

उन्होंने इजरायल और फिलीस्तीन के बीच जल्द उच्च स्तरीय वार्ता शुरू होने की भी आशा व्यक्त की, जिससे सभी अंतिम मुद्दों को हल करने के लिए ‘सर्वोत्तम अवसर' मिल सके। उन्होंने कहा कि भारत शांति प्रक्रिया बहाल करने के लिए पूरा समर्थन देगा। श्रृंगला ने कहा, ‘‘भारत सुरक्षित, मान्यता प्राप्त और पारस्परिक रूप से सहमत सीमाओं के भीतर शांति और सुरक्षा में इजरायल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रहते हुए एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य फिलीस्तीन की स्थापना के लिए हमारी दीर्घकालिक और द्दढ़ प्रतिबद्धता को देखते हुए शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के प्रयास का पूरी तरह से समर्थन करता रहेगा।'' 

उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय देशों द्वारा नयी दुश्मनी को एक और सैन्य संघर्ष में बढ़ने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों को मान्यता देता है। विदेश सचिव ने कहा कि भारत ने गाजा पट्टी में वस्तुओं के प्रवेश पर प्रतिबंधों में ढील पर गौर कर रहा है और फिलीस्तीनियों के लिए इस तरह की राहत के लिए समय पर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों से मिलकर काम करने का आग्रह करता है। इससे ऐसी स्थितियां पैदा होंगी, जो संघर्ष के एक और दौर को रोकने में मदद करेंगी। 

 

Pardeep

Advertising