''हॉटलाइन'' स्थापित करने को लेकर भारत-चीन के बीच वार्ता शुरू

Friday, Aug 31, 2018 - 01:46 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः भारत और चीन के रक्षा मंत्रालयों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने पर बातचीत चल रही है। यह बातचीत दोनों देशों के बीच 12 साल पुराने एक रक्षा समझौते को अद्यतन करने और विश्वास बहाली के उपायों के तहत की जा रही है। चीन के रक्षा मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने बताया कि पिछले हफ्ते नई दिल्ली में चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक हुई थी। उसमें दोनों देशों ने मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बनी अहम सहमति को आगे लागू करने के तरीके पर गहन चर्चा की थी। डोकाला गतिरोध की पृष्ठभूमि में दोनों देशों की सेनाओं सहित भारत-चीन संबंधों के विभिन्न पहलुओं के प्रबंधन के लिए मोदी और जिनपिंग की वुहान में अप्रैल में हुई अनौपचारिक बैठक में सहमति बनी थी।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच हॉटलाइन को विश्वास बहाली का बड़ा उपाय माना जा रहा है। यह दोनों सेनाओं के मुख्यालयों को सीमा पर गश्त के दौरान तनाव दूर करने और डोकाला जैसे गतिरोध को टालने के लिए बातचीत में तेजी लाने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने बताया कि वेई ने सीतारमण को चीन की यात्रा के लिए आधिकारिक आमंत्रण दिया है। वेई की भारत यात्रा के प्रमुख पहलुओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय नेताओं के साथ वेई की वार्ता सुरक्षा एवं सैन्य आदान प्रदान और सहयोग मजबूत करने तथा रक्षा विश्वास बहाली उपायों को मजबूत करने पर केंद्रित रहेगी। वेई ने दोनों रक्षा मंत्रालयों के बीच एक सीधी गोपनीय फोन लाइन स्थापित करने और रक्षा प्राधिकारों सहित सभी स्तरों पर संपर्क मजबूत करने के बारे में विशेष रूप से बात की है। 

 

Isha

Advertising