भारत और पुर्तगाल ने किए 7 समझौते

Sunday, Jan 08, 2017 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और पुर्तगाल ने रक्षा एवं सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवीकरणीय ऊर्जा समेत विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी का विस्तार करने के लिए आज 7 समझौते किए । दोनों देशों ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी की सूची में डालने के संयुक्त राष्ट्र में भारत द्वारा उठाए गए कदम में अड़चन डालने को लेकर चीन पर परोक्ष प्रहार भी किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा के बीच हुई व्यापक वार्ता में संबंधों को गहरा बनाने पर सहमति बनाई एवं दोनों पक्षों ने आतंकी नैटवर्क और उसके प्रश्रयदाता राष्ट्रों के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया।दोनों पक्षों ने इस बात पर बल दिया कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के विषय पर दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए।

मोदी ने मीडिया के लिए जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने और कोस्टा ने हिंसा एवं आतंक के तेजी से फैलते खतरे के खिलाफ वैश्विक समुदाय द्वारा दृढ एवं तत्काल कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर चर्चा की। दोनों नेताओं को आतंकवादियों के पनाहगाहों, बुनियादी ढांचों का सफाया करने, उनके नैटवर्क एवं वित्तपोषण के रास्ते में बाधा खड़ी करने का आह्वान भी किया तथा संयुक्त राष्ट्र द्वारा समग्र अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद संधि को अंगीकार करने की मांग की।

Advertising