इंटरनेंट के युग में मशहूर अखबार की मौत (तस्वीरें)

Saturday, Feb 13, 2016 - 03:57 PM (IST)

लंदन: इंटरनेंट के युग में एक ओर अखबार ने अपनी मौत का ऐलान कर दिया है। यह अखबार कोई ओर नहीं बल्कि ब्रिटेन की मशहूर अखबार''द इंडिपेंडेंट'' है। अखबार ने पाठकों की घटती हुई संख्या को देखते हुए अपना प्रिंट एडीशन पूरी तरह बंद करने और डिजिटल कापी छापने का ऐलान किया है । शुक्रवार को इस फ़ैसले का ऐलान करते हुए कहा गया कि अगले महीने से अखबार का सिर्फ़ डिजिटल एडीशन ही जारी होगा ।

ईएसआई  मीडिया के मालिकाना हक वाले ''द इंडिपेंडेंट'' और ''इंडिपैंडेंट आन संडे'' अखबार में संपादकीय कर्मचारियों को भी हटाया जाएगा परन्तु डिजिटल सामग्री के लिए 25 नए ओहदे भी बनाए जाएंगे । ईएसआई  ने इस अखबार को जॉन्स्टन प्रेस को बेचने की पुष्टि की है । हाल ही में यह अखबार उस समय चर्चा में आ गया था, जब उस के भारतीय मूल के संपादक अनमोल राजन ने मुंबई की जगह ‘बॉम्बे लिखने की बात की थी ।

''द इंडिपेंडेंट'' का आखिरी प्रकाशन 26 मार्च को होगा और ''इंडिपेंडेंट आन संडे'' का आखिरी प्रकाशन 20 मार्च को होगा । यह अखबार 1986 से शुरू की गई थी अब इस के पाठकों की संख्या सिर्फ़ 60000 रह गई थी और यह ब्रिटेन की सब से कम पढ़ी जाने वाली अखबार बन गई थी । डिजीटलाईजेशन के फ़ैसले के साथ ''द इंडिपेंडेंट'' सिर्फ़ आनलाइन निकलने वाली ब्रिटेन की पहली अखबार बन जाएगी । कंपनी जल्दी ही इस की मोबाइल एप भी लांच करने वाली है। 

Advertising