आसमान से बरसी ''स्वर्ग की सुनामी'', कैमरे में कैद हुआ अद्भुत नजारा

Sunday, Jun 17, 2018 - 03:24 PM (IST)

वियनाः ऑस्ट्रिया की अल्पाइन लेक पर बादल फटने के अद्भुत नजारे  का वीडियो सामने आया है जो स्विट्जरलैंड के यंग फोटोग्राफर पीटर मेर ने रिकॉर्ड किया है। इस टाइम लैप्स वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए पीटर ने कहा ये है 'स्वर्ग की सुनामी' Tsunami from Heaven। पीटर ने आगे कहा, इस तरह की प्राकृतिक घटनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए हम कभी तैयारी नहीं कर सकते, बस ये अचानक हो गया। मैं बहुत भाग्यशाली था।

बादल फटने के इस अद्भुत दृश्य को देखने के बाद एक शख्स ने कहा, लगता है मानो किसी ने ऊपर बाल्टी भरकर रखी थी और अचानक पलटा दी। ये तो आसमान की सुनामी है। कुछ लोगों ने तो इसे फेक करार तक दे दिया। हालांकि, पीटर के इस वीडियो को कुछ ही घंटों में 25 हजार लोगों ने शेयर किया। बादल फटना बारिश का एक चरम रूप है।

इस घटना में अचानक एक ही जगह पर अत्याधिक पानी गिर जाता है। कई बार ज्यादा दबाव की वजह से बादल पानी को रोक नहीं पाते और ये किसी एक जगह भरभराकर गिर जाता है। कुछ ही मिनट में 2 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हो जाती है, जिस कारण भारी तबाही होती है। गनीमत से ऑस्ट्रिया में बादल अल्पाइन लेक पर फटा जिससे वहां कोई नुकसान नहीं हुआ।

Tanuja

Advertising