Online Luxury Shopping पर बड़ी राशि खर्च कर रहे हैं उपभोक्ता

Friday, Oct 09, 2015 - 03:39 PM (IST)

बीजिंग :स्मार्टफोन के बढ़ रहे इस्तेमाल से इंटरनेट शॉपिंग आसान हो गई है, जिस वजह से लग्जरी उत्पाद ख्ररीदने के शौकीन चीन के उपभोक्ता ऑनलाइन शॉपिंग पर बड़ी राशि खर्च कर रहे हैं। नए उद्योग रपट से यह जानकारी प्राप्त हुई। केपीएमजी, चीनी ई-खुदरा कंपनी ‘मे डॉट कॉम’ और सिना वेबो के ऑडिटर द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में चीन के 10,000 से अधिक लग्जरी उत्पाद खरीदने वाले उपभोक्ताओं की सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया।

इस सर्वेक्षण में शामिल 45 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे अपने अधिकांश लग्जरी उत्पादों की ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। लोग एकल उत्पाद की खरीदारी पर अधिकतम 4,200 युआन (661 डॉलर) तक ऑनलाइन भुगतान करना पसंद करते हैं, जो 2014 के आंकड़ों से दोगुना है। 

केपीएमजी चाइना के ग्राहक एवं नवाचार भागीदार इगिडियो जारेला के मुताबिक, ‘‘चीन विश्व का सबसे बड़ा बाजार है और ई-वाणिज्य क्षेत्र में यह अग्रणी है। खुदरा क्षेत्र में स्मार्टफोन सामान्य रूप से अधिक इस्तेमाल होने वाला उपकरण है।’’ वर्ष 2014 की तुलना में औसत खर्च 28 प्रतिशत अधिक है। चीनी उपभोक्ता प्रत्येक लग्जरी लेनदेन पर लगभग 2,300 युआन की धनराशि खर्च कर रहे हैं।

Advertising