UNGA में जिनपिंग ने अलापा शांति का राग, कहा - जंग नहीं चाहता है चीन

Tuesday, Sep 22, 2020 - 10:10 PM (IST)

न्यूयॉर्कः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए शांति का राग अलापा। उन्होंने चीनी सेना के आक्रामक रवैये और युद्धाभ्यासों के विपरीत बयान देते हुए कहा कि पेइचिंग किसी भी प्रकार के युद्ध का इरादा नहीं रखता है। उन्होंने आगे कहा कि देशों के बीच मतभेद होना स्वाभाविक है, लेकिन उन्हें संवाद के माध्यम से इसे हल करना चाहिए। दूसरी तरफ लद्दाख में घुसपैठ कर बैठा चीन बातचीत में शुरू से अड़ियल रूख अपना रहा है।

जिनपिंग ने चीन का बताया शांतिप्रिय देश
उन्होंने कहा कि चीन विश्व का सबसे बड़ा विकासशील देश है जो शांतिपूर्ण, खुले, सहकारी और सामान्य विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हम कभी भी प्रभाव के विस्तारवादिता की तलाश नहीं करेंगे। किसी भी देश के साथ शीत युद्ध या ह युद्ध लड़ने का हमारा कोई इरादा नहीं है। शी जिनपिंग ने कहा कि हम बातचीत और बातचीत के माध्यम से मतभेदों को दूर करने और दूसरों के साथ विवादों को हल करने के लिए जारी रखेंगे।

कोरोना संक्रमण को फैलाने के आरोपों पर जिनपिंग का पलटवार
जिनपिंग ने अपने संबोधन के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों पर भी पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मुद्दे के राजनीतिकरण या किसी देश पर कलंक लगाने के प्रयास को अस्वीकार किया जाना चाहिए। हम इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। इस वायरस ने पूरी दुनिया को तबाह कर दिया है।

Pardeep

Advertising