अमरीका के सिख चला रहे अनोखा लंगर(pics)

Sunday, Nov 27, 2016 - 05:58 PM (IST)

न्यू जर्सीः दुनियाभर के गुरुद्वारों में लंगर का प्रबंध किया जाता है, लेकिन अमरीका के न्यू जर्सी में एक ऐसा गुरुद्वारा है, जहां बिना किसी रसोई की व्यवस्था के प्रतिदिन 500 लोगों को खाना खिलाया जाता है। अमरीका में रहने वाले सिखों ने इस लंगर की शुरुआत 2004 में शुरू की थी, जो आज भी जारी है।

इस लंगर की खासियत यह है कि यहां रसोई में खाना नहीं बनाया जाता है, बल्कि सिख समुदाय का हर कोई व्यक्ति अपनी हैसियत के अनुसार खाना दान देकर जाता है।इसके बाद गुरुद्वारा दान में आए इस खाने को डिब्बों में पैक करके जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाता है। फिलहाल गुरुद्वारे की तरफ से 80 अलग-अलग स्थानों पर खाने के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं।

समाजसेवा के इस काम को अंजाम देने में करीब 500 लोगों की टीम लगी हुई है। बीते साल से यहां दान में प्राप्त होने वाले खाने की मात्रा भी बढ़ गई है। इस लंगर में सिर्फ़ आम लोग ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े होटल रैस्टोरेंट और दुकानों के मालिक भी खाना दान करते हैं।इस क्षेत्र में रहने वाले सिख समुदाय के अधिकतर व्यक्ति खाना बनाकर यहां रोज भेजते हैं।इसके बाद  खाने के पैकेट  तैयार करके जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाए जाते हैं।


 

Advertising