इटली का हास्यप्रद कदम, न्यूड मूर्तियों को पहना दिए कपड़े(Pics)

Thursday, Jan 28, 2016 - 01:01 PM (IST)

रोम:ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी की इटली यात्रा के दौरान रोम में उन की मुलाकात इटली के प्रधानमंत्री मोत्तेयो रेंजी के साथ हुई। इस मुलाकात के दौरान ईरान के लोगों की नजरों से कैपिटोलीन म्यूज़ियम में कपड़ों के साथ ढकी न्यूड मूर्तियां नहीं बच पाई और नग्न मूर्तियों को ढकना, ईरान में चर्चा का विषय बनने के साथ- साथ लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बात का जमकर मजाक उडाया ।

जानकारी के मुताबिक ईरान में कड़े इस्लामी क़ानून लागू हैं जिसके चलते रोम के कैपिटोलीन म्यूज़ियम में रखी प्राचीन नग्न मूर्तियों को ढक दिया गया और यही नहीं ईरानी राष्ट्रपति को भोजन के दौरान वाइन भी नहीं दी गई । बता दें सोशल मीडिया पर कई ईरानियों ने इटली का शुक्रिया करते हुए लिखा, "इस्लाम को बचाने के लिए इटली का बहुत शुक्रिया । नग्न मूर्तियों को ढककर इस्लाम को खतरे में पड़ने से बचा लिया।" एक ट्विटर यूज़र ने लिखा, "ईरान के साथ बड़े व्यापारिक सौदों की ख़ातिर इटली के लोग इन मूर्तियों को तोड़ भी देते, तो भी चौंकाने वाली बात नहीं थी।"

बता दें ईरानी प्रतिनिधिमंडल के दो दिवसीय दौरे के दौरान करीब 17 अरब यूरो के व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और एक तरफ़ जहां ईरान के लोग इस घटना का मज़ाक बना रहे हैं, वही इटली के लोग भी इस कदम को लेकर काफी गुस्से में हैं । रोम के एक व्यक्ति ने लिखा कि वह इस घटना से बेहद शर्मिंदा है। मूर्तियों को ढक्कना काफी शर्मनाक है। ख़ास तौर पर एक विदेशी मेहमान की ख़ातिर यह करना अपनी संस्कृति की खुदखुशी करने के बराबर है । उधर ईरानी आधिकारियों ने इस बात को साफ करते हुए कहा है कि उन्होंने इटली को मूर्तियों को ढक्कने के लिए नहीं कहा था, यह उनका अपना फ़ैसला था। 

Advertising