मलयेशिया के इतिहास में पहला मामलाः सुल्तान ने छोड़ दी राजगद्दी, चौंका देगी वजह (pics)

Monday, Jan 07, 2019 - 11:45 AM (IST)

कुआलालंपुरः  शाही पद छोड़ने वाले मलयेशिया के सुल्तान मोहम्मद (V) मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। 2016 में जब उन्होंने राज गद्दी संभाली थी, उस वक्त वह देश के सहसे युवा सुल्तान बन गए थे। रविवार को गद्दी छोड़ कर सुल्तान पंचम ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में चल रही अपनी शादी की अटकलों को और तेज कर दिया। पिछले दो महीने से सुल्तान मेडिकल लीव पर थे और मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि सुल्तान ने रूस की ब्यूटी क्वीन से गुपचुप शादी रचा ली है।

ब्रिटिश और रूसी मीडिया में अफवाह है कि 49 साल के सुल्तान का दिल 25 साल की पूर्व रूसी ब्यूटी क्वीन पर आ गया। दोनों ने मॉस्कों में शादी भी कर ली और सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कुछ तस्वीरें भी शेयर की गईं। हालांकि, न तो सुल्तान की तरफ से और न ही उनके राजमहल की तरफ से इस तरह की किसी खबर की पुष्टि की गई है। सुल्तान और रूस की ब्यूटी क्वीन की मुलाकात 18 महीने पहले यूरोप में हुई थी।

पूर्व मिस मॉस्को ओकसना वोइवोदाना पेशे से मॉडल और फैशन डिजाइनर है। डेली मेल में छपी खबर के अनुसार सुल्तान से शादी के लिए ब्यूटी क्वीन ने इस्लाम धर्म भी अपना लिया। शादी से पूर्व तक ओकसना सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती थीं। मलयेशिया में सुल्तान का होता है बहुत सम्मान ब्रिटेन से 1957 में आजादी मिलने के बाद मुस्लिम बहुल वाले देश में यह किसी शाह का पद से इस्तीफा देने का पहला मामला है।

मलयेशिया में सुल्तान का पद राज्यों के शाही घरानों के ही लोगों के पास रहता है। हर 5 साल के बाद सुल्तान का पद एक शाह से दूसरे शाह के पास पहुंचता है। मलयेशिया में यूं तो सरकार और सत्ता की ताकत प्रधानमंत्री के पास होती है, लेकिन सुल्तान का पद बहुत सम्मानजनक होता है। मलय मुस्लिम सुमदाय के बीच सुल्तान और राजघराने की काफी इज्जत है और उनकी आलोचना वर्जित मानी जाती है।

Tanuja

Advertising