अमेरिका में पति से तंग सिख महिला ने की आत्महत्या, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Tuesday, Aug 09, 2022 - 12:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में यहां एक सिख महिला ने अपने पति की कथित तौर पर घरेलू प्रताड़ना से तंग आकर आत्महत्या कर ली। मंदीप कौर (30) ने कथित तौर पर तीन अगस्त को एक वीडियो ऑनलाइन जारी करने के बाद कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी, जिसमें उसने अपने पति रंजोधबीर सिंह संधू द्वारा वर्षों से कथित घरेलू शोषण के बारे में बात की थी। सूत्रों ने  बताया कि यहां का भारतीय वाणिज्य दूतावास इस मामले को देख रहा है और हरसंभव मदद के लिए तैयार है। 

ताइवान बोला, चीन के ड्रोन मिलिट्री ड्रिल नहीं हम पर हमला
ताइवान पर चीन अपना दावा जताता है और उसने धमकी दी है कि जरूरत पड़ने पर वह बलपूर्वक इस द्वीप को अपने कब्जे में ले लेगा। ताइवान की 'सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने बताया कि सेना ने शुक्रवार रात तटीय किनमेन काउंटी क्षेत्र में चार ड्रोन उड़ते हुए देखे। ताइवान का मानना है कि ये चार ड्रोन चीन के थे और इन्हें किनमेन द्वीप समूह के आसपास समुद्री क्षेत्र में उड़ते हुए देखा गया। 

न्यूयॉर्क में बढ़ा पोलियो वायरस का खतरा
अमेरिका के न्यूयॉर्क में पोलियो वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा । न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि सैंकड़ों निवासी विनाशकारी पोलियो से संक्रमित हो सकते हैं। राज्य के काउंटी के अपशिष्ट जल में वायरस मिले हैं। राज्य निगरानी ने जून-जुलाई में ऑरेंज काउंटी के दो अलग-अलग इलाकों में पोलियो वायरस की मौजूदगी को पाया है। ये जगह न्यू यॉर्क शहर से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है। ये चेतावनी रॉकलैंड काउंटी में पोलियो के मामले मिलने के हफ्ते भर के भीतर आई है। पिछले महीने रॉकलैंड के अपशिष्ट जल में भी वायरस का पता चला था। 

ताइवान की रक्षा को प्रतिबद्ध अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया व जापान
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन से अपना सैन्य अभ्यास तत्काल रोकने के लिए । तीनों देशों ने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापान के विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा ने नोम पेन्ह में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर मुलाकात करने के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया जिस में कहा गया है, ‘‘विदेश मंत्रियों ने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

अमेरिका के ओहियो में गोलीबारी, 4 लोगों की मौत
अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला अमेरिका के ओहियो शहर में एक व्यक्ति द्वारा खुले में लोगों पर गोलियां बरसाने का है। गोलीबारी की इस घटना में 4 लोगों की मौत हुई है साथ ही इसमें कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस के अनुसार ओहियो के बटलर टाउनशिप में गोलीबारी की वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर वहां से फरार हो गया है। पुलिस और जांच एजेंसियां उसकी तलाश में जुटी हुई हैं। 

बांग्लादेश ने चीन को बताया प्रमुख विकास भागीदार
बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री हसन महमूद ने सोमवार को कहा कि चीन हमारा मित्र देश और हमारा प्रमुख विकास भागीदार है। महमूद ने आज सचिवालय में समसामयिक मामलों पर पत्रकारों से विचार-विमर्श के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि एक मित्र देश कोई भी पेशकश कर सकता है। 

ईरान के परमाणु समझौते को पटरी पर लाने के लिए वार्ता का समापन
वैश्विक शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते को फिर से पटरी पर लाने के लिए वार्ता सोमवार को समाप्त हो गई। संबंधित पक्षों ने समझौते को फिर से लागू करने के संबंध में एक अंतिम मसौदा तैयार किया है। राजनयिकों ने यह जानकारी दी। वार्ता में मास्को के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले रूसी राजदूत मिखाइल उल्यानोव ने कहा कि यूरोपीय संघ ने ऐतिहासिक परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए समझौते का ‘‘अंतिम मसौदा'' तैयार किया, जिसमें परमाणु कार्यक्रम पर कड़े प्रतिबंधों के बदले ईरान को पाबंदियों से राहत दी गई है। 

अमेरिका में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी के बीच 900 से ज्यादा उड़ानें रद्द
भारी बारिश और अचानक बाढ़ की चेतावनी के बीच, अमेरिका में सभी जगहों पर उड़ानों के रद्द होने और विलंब से चलने का एक और लहर देखी गई। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरे देश में 6,378 उड़ानें विलंब से चलीं।  रविवार को शिकागो ओ'हारे में अधिकांश उड़ानें रद्द हुई और देरी से चली, जिसमें लगभग 12 प्रतिशत उड़ानें रद्द हुई और 40 प्रतिशत से ज्यादा उड़ानें में देरी हुईं। रविवार को शिकागो में भारी बारिश हुई, जिसमें कुक काउंटी के कुछ भागों में दोपहर में अचानक बाढ़ की चेतावनी भी शामिल थी। शनिवार को अमेरिका में कुल 657 उड़ानें रद्द हुई और 7,267 उड़ानों में भीतर या बाहर देरी हुई। 

PM मोदी के लिए पाकिस्तान से राखी के साथ पहुंचीं दुआएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान की एक महिला ने अपने हाथों से बनी राखी भेजी है। साथ ही महिला ने दुआएं भेजी हैं कि भाई पीएम नरेंद्र मोदी साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करें। पाकिस्तान की रहने वाली कमर मोहसिन शेख खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहबोली बहन बताती हैं। कमर मोहसिन शेख ने कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हैं और इसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर रखी है।

समुद्री सीमा में घुसा था PNS आलमगीर, भारतीय डॉर्नियर ने खदेड़ा
पाकिस्तान के जंगी जहाज पिछले महीने भारतीय समुद्री सीमा में घुसपैठ करने की हिमाकत की थी। इसे इंडियन कोस्ट गार्ड के डोर्नियर सर्विलांस प्लेन ने खदेड़कर वापस भेज दिया। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी नौसेना का जहाज पीएनएस आलमगीर गुजरात के करीब भारतीय समुद्री सीमा में पहुंचा था। इसे देखते ही समुद्री सीमा की निगरानी कर रहे डोर्नियर एयरक्राफ्ट ने भारतीय सीमा से बाहर जाने की चेतावनी दी। जब जहाज नहीं गया, तो डॉर्नियर ने उसे खदेड़ दिया।

 

 

Yaspal

Advertising