इमरान 22 जुलाई को वाशिंगटन में करेंगे ट्रंप से मुलाकात

Friday, Jul 05, 2019 - 04:37 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 21 जुलाई से अमेरिका के अपने पहले तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर वाशिंगटन जायेंगे और 22 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘‘ट्रंप के निमंत्रण पर खान वाशिंगटन का दौरा करेंगे और 22 जुलाई को ट्रंप के साथ एक बैठक करेंगे। बैठक का एजेंडा राजनयिक चैनलों के माध्यम से तैयार किया जा रहा है ... इसमें द्विपक्षीय संबंधों को फिर से ताजा करने पर फोकस होगा।'' कई स्थानीय मीडिया संस्थान मानते हैं कि खान और ट्रंप के बीच पश्चिम एशिया में क्षेत्रीय एजेंडे पर चर्चा होने की संभावना है, विशेष रूप से पड़ोसी अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में इस्लामाबाद की भूमिका को लेकर।

तालिबान आंदोलन और इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह की गतिविधि के कारण अफगानिस्तान अस्थिर राजनीतिक, सामाजिक और सुरक्षा स्थिति से प्रभावित है। पाकिस्तान अफगानिस्तान के सबसे अशांत प्रांतों में से एक कंधार के साथ सीमा साझा करता है जो तालिबान आतंकवादियों की घनी आबादी वाला इलाका है। जबकि अफगानी सेना और सुरक्षा बल देश भर में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त आक्रामक अभियान चला रहे हैं। इस बीच अफगानिस्तान सरकार और तालिबान सुलह वार्ता शुरू करने की भी कोशिश कर रहे हैं।

 

Pardeep

Advertising