Pakistan:  चुनाव धांधली के खिलाफ इमरान की पार्टी 10 मार्च को करेगी पूरे देश में प्रदर्शन

Wednesday, Mar 06, 2024 - 05:12 PM (IST)

इस्लामाबाद: जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह जनादेश की "चोरी" के खिलाफ 10 मार्च से देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी। देश में पिछले महीने की शुरुआत में हुए चुनाव में धांधली के आरोप लगे हैं। नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष और पीटीआई के वरिष्ठ नेता असद कैसर ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, "हम सभी राजनीतिक ताकतों को एकजुट करेंगे और कानून और संविधान के तहत एक आंदोलन शुरू करेंगे।" जियो न्यूज की खबर की मुताबिक, उन्होंने कहा कि वे सभी प्रांतों में सड़कों पर उतरने की योजना बना रहे हैं ताकि उनकी मांगें मानी जाए।

 

उन्होंने कहा, ''हमारा आंदोलन जारी रहेगा और सभी राजनीतिक ताकतों को एक साथ लाएगा।'' कैसर ने कहा कि वे समान विचारधारा वाले दलों को साथ जोड़ेंगे। पाकिस्तान में आठ फरवरी को चुनाव हुए थे जिसमें धांधली के आरोप लगे हैं। चुनावी नतीजों में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है। इमरान खान की पार्टी के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली की 266 में से 90 से ज्यादा सीटें जीती थी। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 75 सीटें और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 54 सीटें मिलीं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) ने 17 सीटें जीतीं।

 

नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए। कैसर ने कहा कि वे शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेंगे क्योंकि वे शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली "फर्जी सरकार" में विश्वास नहीं करते हैं। ‘ डॉन' अखबार की खबर के मुताबिक,PTI   के जनप्रतिनिधि उमैर नियाजी ने कहा कि पार्टी के संस्थापक इमरान खान ने 10 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान करने का फैसला किया है।   

Tanuja

Advertising