इमरान ने राष्ट्रपति चुनाव को बताया असंवैधानिक, देशव्यापी प्रदर्शन का किया आह्वान

Sunday, Mar 10, 2024 - 11:32 AM (IST)

इस्लामाबादः जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार हुए चुनाव को ‘असंवैधानिक और अस्वीकार्य' करार देते हुए लोगों से रविवार को चुनावी डकैती के खिलाफ देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने का आग्रह किया। आसिफ अली जरदारी को पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। जरदारी ने अपने प्रतिद्वंद्वी पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (PKMAP ) के प्रमुख महमूद खान अचकजई को हराया। अचकजई को सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) ने मैदान में उतारा था जिसे इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ (PTI) पार्टी का समर्थन प्राप्त है।

 

इमरान खान पहले ही दावा कर चुके हैं कि आठ फरवरी का चुनाव ‘‘सभी तरह की धांधलियों का जनक' है और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी दलों पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को ‘जनादेश चोर' करार दिया है। पीएमएल-एन के उम्मीदवार शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने के लगभग एक हफ्ते बाद पीपीपी के सह-अध्यक्ष और PPP और PML-N के संयुक्त उम्मीदवार जरदारी ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव जीता तो खान ने इसकी कड़ी आलोचना की।

 

इमरान खान ने दोनों की आलोचना करते हुए कहा कि देश ‘सबसे भ्रष्ट व्यक्तियों' - शहबाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी को क्रमशः प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के रूप में स्वीकार नहीं करेगा। PTI के प्रवक्ता रऊफ हसन ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तानी लोग अपनी इच्छा के विरुद्ध कभी भी सबसे भ्रष्ट व्यक्तियों को देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे। हसन ने कहा, ‘‘ चोरों द्वारा चुराए गए जनादेश को वापस पाने के लिए पीटीआई अपने प्रिय नेता इमरान खान के आह्वान पर रविवार को देशभर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी।''  

Tanuja

Advertising