रेप पर ‘बेहूदा’ बयान देकर फंसे इमरान खान, बोले- दुष्कर्म के लिए महिलाओं के कपड़े जिम्मेदार

Monday, Jun 21, 2021 - 06:19 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर दुष्कर्म को लेकर ‘बेहूदा’ बयान  देकर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे है।  दरअसल इमरान ने एक बार फिर दोहराया है कि पाकिस्तान में बढ़ते दुष्कर्म मामलों  का कारण महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले कपड़े हैं। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में इमरान ने कहा कि  यदि एक महिला बहुत कम कपड़े पहनती है तो इसका प्रभाव आदमियों पर  पड़ना स्वभाविक है क्योंकि वे रोबोट नहीं हैं। ये सिर्फ एक कॉमन सेन्स वाली बात है।’

 

इमरान खान द्वारा की गई इस टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना की जा रही है। विपक्षी नेताओं से लेकर पत्रकारों तक ने पाकिस्तानी पीएम को जमकर लताड़ा है। दक्षिण एशिया के लिए अंतरराष्ट्रीय न्याय आयोग की कानूनी सलाहकार रीमा ओमर ने कहा  पीएम इमरान खान का पाकिस्तान में यौन हिंसा के कारणों को लेकर ये कहना कि इसमें पीड़ितों की गलती है और इस बात को दोहराते हुए देखना निराशाजनक और उनकी बीमार मानसिकता को दिखाता है ।

 

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की ये टिप्पणी तब आई है, जब उन्होंने कुछ ही महीनों पहले पाकिस्तान में दुष्कर्म के मामलों में वृद्धि के लिए अश्लीलता को जिम्मेदार ठहराया था।  एक इंटरव्यू में इमरान ने कहा पर्दा की पूरी अवधारणा गलत काम को करने से बचने के लिए है।  दरअसल, इमरान दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न के मामलों को रोकने के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।  अप्रैल में दिए इस बयान के बाद गुस्साए लोगों ने इमरान से माफी मांगने को कहा था।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि देश में हर 24 घंटे में दुष्कर्म के कम से कम 11 मामले सामने आते हैं। पिछले छह वर्षों में पुलिस में ऐसे 22,000 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, पाकिस्तान में दुष्कर्म के दोषियों की सजा की दर महज 0.3 प्रतिशत ही है।  

 

Tanuja

Advertising