ब्रेक्जिट पर थेरेसा मे और लेबर नेता कोर्बिन के बीच अहम वार्ता बेनतीजा

Friday, May 17, 2019 - 09:50 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ अहम वार्ता बगैर किसी समझौते के शुक्रवार को समाप्त करते हुए कहा कि बातचीत उसी तरह नाकाम हुई, जैसा कि वे कर सकते थे।

लेबर नेता जेरेमी कोर्बिन ने बातचीत की प्रक्रिया को खत्म करने की घोषणा करने के लिए टेरेसा को पत्र लिखा है और उनकी (टेरेसा की) सरकार की कमजोरी और अस्थिरता को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है क्योंकि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के अंदर नेतृत्व प्रतिस्पर्धा जारी है।

वहीं, थेरेसा ने दूसरे जनमत संग्रह जैसे मुद्दों पर विपक्षी दल के अंदर साझा रूख नहीं होने के लिए लेबर पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है। प्रधानमंत्री मे को यह शीर्ष पद छोड़ने के लिए जून तक की समय सीमा निर्धारित करने को मजबूर किए जाने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम हुआ।

कोर्बिन ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने थेरेसा मे को यह कहने के लिए पत्र लिखा है कि यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए एक समझौते को तलाशने की वार्ता उसी तरह नाकाम हुई, हुई जैसा कि वे कर सकते थे।'' गौरतलब है कि यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर निकलने की शर्तों को लेकर दोनों पार्टियों के बीच गहरे मतभेद हैं। इस बाहर निकलने को ही ब्रेक्जिट की संज्ञा दी जाती है।

 

Pardeep

Advertising