राष्ट्रपति पार्क के खिलाफ  महाभियोग सुनवाई शुरू

Thursday, Jan 05, 2017 - 01:25 PM (IST)

सोल: दक्षिण कोरिया की संवैधानिक अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरीं देश की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई में मौखिक दलीलों को आज से सुनना शुरू किया। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरीं राष्ट्रपति के खिलाफ पिछले कुछ महीनों में लाखों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और सांसदों ने भी उन्हें पद से हटाने के लिए मतदान किया।

सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की आेर से शामिल हुए पार्क के वकीलों और सांसदों ने उन आरोपों की वैधता पर आज सवाल उठाया कि राष्ट्रपति ने धन की उगाही के लिए अपने एक विश्वासपात्र से साठगांठ की और कंपनियों से सहायता ली तथा अपने इस मित्र को सरकारी मामलों में गैर कानूनी तरीके से दखल की मंजूरी दी। सुुनवाई के दौरान मुख्य अभियोजक सांसद क्यून सेयोंग दोंग ने कहा कि पार्क ने लोगों के विश्वास का हनन किया है और उन्होंने संविधान एवं आपराधिक कानूनों का ‘‘व्यापक और गंभीर’’ उल्लंघन किया है।

पार्क के वकील ली जूंग-ह्वान ने कहा कि महाभियोग में जो आरोप बताए गए हैं, उनमें कोई ‘‘सबूत नहीं हैं और उनका कोई कानूनी आधार नहीं है’’ । ये आरोप मीडिया रिपोर्टों पर आधारित हैं।  सुनवाई में पार्क उपस्थित नहीं थीं। उन्होंने दूसरी बार गवाही देने से इनकार कर दिया था। 
 

Advertising