बाइडेन का बड़ा तोहफा !  5 लाख प्रवासियों के जीवनसाथियों का US नागरिकता का सपना होगा पूरा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 12:07 PM (IST)

लॉस एंजेलिस: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नए कार्यक्रम से 5 लाख से अधिक प्रवासी जीवनसाथी और 50,000 से अधिक बच्चे अमेरिकी नागरिकता की ओर कदम बढ़ा सकेंगे। सोमवार को शुरूइ स कार्यक्रम के तहत मिगुएल अलेमान जैसे कई प्रवासियों को नागरिकता पाने का मौका मिलेगा। मिगुएल को 4 साल की उम्र में मेक्सिको से अमेरिका लाया गया था। वह अब 39 साल के हैं और अपनी अमेरिकी नागरिक पत्नी और दो छोटे बच्चों के साथ यहां रहते हैं। बाइडेन का यह कार्यक्रम उन प्रवासियों के लिए खास तौर पर फायदेमंद है जो लंबे समय से अमेरिका में बिना कानूनी स्थिति के रह रहे हैं। नवंबर 5 को होने वाले चुनाव से कुछ महीने पहले यह कदम उठाया गया है, जहां रिपब्लिकन अवैध प्रवासन को लेकर कड़ा रुख अपना रहे हैं।

 

 इस कार्यक्रम के बिना, मिगुएल को अपने परिवार से दूर होकर मेक्सिको लौटना पड़ सकता था और शायद एक दशक या उससे अधिक समय तक वहां रहना पड़ता। यह कार्यक्रम "फैमिलीज़ टुगेदर" जून में घोषित किया गया था। इसके तहत वे प्रवासी जीवनसाथी आवेदन कर सकते हैं जो कम से कम 10 साल से अमेरिका में रह रहे हैं। इस योजना से 50,000 से अधिक बच्चे भी लाभान्वित होंगे, जिनके माता-पिता में से एक अमेरिकी नागरिक है। रिपब्लिकन पार्टी के नेता इस कार्यक्रम को "सामूहिक माफी" कहकर आलोचना कर रहे हैं। वे अगर दोबारा सत्ता में आते हैं तो बड़ी संख्या में अवैध प्रवासियों को देश से बाहर करने का वादा कर रहे हैं।इस योजना के तहत पात्र प्रवासी जीवनसाथी अमेरिका छोड़ने की आवश्यकता के बिना स्थायी निवास (ग्रीन कार्ड) के लिए आवेदन कर सकते हैं और तीन साल में नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

हालांकि, यह कार्यक्रम रिपब्लिकन की ओर से कानूनी चुनौतियों का सामना कर सकता है। इस बीच, कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग का मामला दर्ज किया है, लेकिन इसे लेकर ठोस सबूत नहीं हैं। इस मामले में बाइडेन पर अपने बेटे हंटर बाइडेन के विदेशी व्यापारिक मामलों से जुड़े भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि बाइडेन ने अपने बेटे के व्यापारिक मामलों में अपने पद का दुरुपयोग किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News