कंगाल पाकिस्तान को करारा झटका-अब अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कर्ज देने से किया इंकार

Saturday, Nov 27, 2021 - 01:36 PM (IST)

इस्‍लामाबादः  कंगाली की मार झेल रहे पाकिस्‍तान को अब अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष  (IMF) ने करारा झटका दिया है।  IMF  ने केंद्रीय बैंक से उधार लेने के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को खारिज कर दिया है। पाकिस्‍तानी अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान (SBP) की किसी भी सार्थक जवाबदेही पर सहमत नहीं था।  

 
'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि केंद्रीय बैंक का लाभ भी इमरान सरकार को 100 फीसदी हस्तांतरित नहीं किया जाएगा जब तक कि SBP को अपनी मौद्रिक देनदारियों को वापस करने के लिए कवर नहीं मिल जाता। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की शर्तों के मुताबिक स्टेट बैंक के लाभ का कम से कम 20 फीसदी अब केंद्रीय बैंक के खजाने में तब तक रहेगा जब तक कि उसको पाकिस्‍तान की सरकार से मनचाहा कवर नहीं मिल जाता है।

 

IMF ने पाकिस्तान सरकार के एक वित्तीय वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP के दो फीसदr के बराबर कर्ज लेने की अनुमति देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। IMF ने पाकिस्‍तान का प्रस्‍ताव इन सबके बावजूद ठुकरा दिया जिसमें इमरान सरकार की दलील थी कि अपने कार्यों के वित्तपोषण के लिए कर्ज लेना उसका संवैधानिक अधिकार है। IMF कार्यक्रम के तहत सितंबर 2022 तक स्टेट बैंक से सरकारी उधारी पर प्रतिबंध है।

 

एक मसौदे में कहा गया है कि बैंक सरकार या किसी सरकारी स्वामित्व वाली संस्था या किसी अन्य सार्वजनिक संस्था को कोई प्रत्यक्ष कर्ज या गारंटी नहीं देगा। अब सरकार वाणिज्यिक बैंकों  IMF की ओर से पाकिस्‍तान को यह झटका ऐसे वक्‍त में लगा है जब इमरान खान का कहना है कि उनके पास मुल्क को चलाने के लिए पैसे नहीं हैं। इसकी वजह से हमें कर्ज लेना पड़ रहा है जिससे विदेशी कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है। इमरान खान ने कहा था कि पाकिस्तान में टैक्स कल्चर कभी बन ही नहीं पाई। इसके साथ ही इमरान ने यह भी सवाल किया कि आखिरकार पाकिस्तान में टैक्स देने की संस्कृति क्यों नहीं विकसित हो रही है...
 

Tanuja

Advertising