बच्चाें के लिए ''काल'' बना ये फर्नीचर, हर साल मारे जा रहे मासूम!(Pics)

Wednesday, Jun 29, 2016 - 09:07 PM (IST)

नई दिल्लीः स्वीडन की जानीमानी फर्नीचर कंपनी आइकिया का फर्नीचर छाेटे बच्चाें के लिए माैत का सामान साबित हाे रहा है। दुनिया की सबसे अधिक फर्नीचर बेचने वाली इस कंपनी के प्राेडक्ट ने अब तक करीब 6 मासूम बच्चाें की जान ले ली है। Ikea प्राेडक्ट से कम से कम 6 बच्चाें की माैत के बाद वह कंपनी ने ने मंगलवार को अमरीका से करीब 29 लाख चेस्ट और dressers काे वापिस बुलाने की घोषणा। 

वहीं, उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग के प्रमुख ने एेसे फर्नीचर का इस्तेमाल करने वाले लाेगाें काे चेतावनी जारी की है कि अगर उनके घर में इस तरह का काेई फर्नीचर है, ताे यह अापके लिए खतरनाक साबित हाे सकता है। खासकर कि तब जब अापके घर में बच्चे हाे। बताया जा रहा है कि इस फर्नीचर की वजह से ना सिर्फ 7 के करीब बच्चाें की माैत हुआ है, बल्कि 70 के करीब लाेग इस फर्नीचर की वजह से घायल भी हुए है, जिन्हें अस्पताल में इलाज के भर्ती करवाया गया है। 

हालांकि, कंपनी के संयुक्त राज्य अमेरिका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लार्स पीटरसन ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में कहा कि उनके फर्नीचर से कभी भी किसी काे नुक्सान नहीं हाे सकता। बशर्ते अाप उसे सही ढंग से इस्तेमाल करें। अगर अाप इसे सही ढंग से इस्तेमाल करते है, ताे यह अापके लिए सही साबित हाेगा। बता दें कि आइकिया फर्नीचर बनाने वाली एक प्रसिद्द नानादेशीय कंपनी है जिसका स्वामित्व नीदरलैंड के संस्थान के पास है। इसकी स्थापना 1943 में इंगवार कांपार्द ने स्वीडन मे की थी। यह फर्नीचर के अलावा घरों के अन्त:वास्तु और कुछ अन्य घरेलू उपादान बनाती है।

Advertising