इफ्तार पार्टी कर रहा था फजलुल्लाह जब आई मौत, मलाला पर भी करवाया था हमला

Friday, Jun 15, 2018 - 02:38 PM (IST)

वाशिंगटन/इस्लामाबादः अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार प्रांत में अमेरिका के ड्रोन हमले में पाकिस्तानी तालिबान का प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह मारा गिराया। बताया जा रहा है कि जब अमेरिकी ड्रोन ने हमला किया तो फजलुल्लाह और उसके कमांडर इफ्तार पार्टी कर रहे थे। 

कौन है मुल्ला फजलुल्लाह?
मुल्ला तहरीक-ए-तालिबान का मुखिया है। उसने कई आतंकी साजिशों को अंजाम दिया है। मुल्ला ने ही 2012 में नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई पर हमला करवाया था। साल 2014 में मुल्ला ने पाकिस्तान के पेशावर में एक आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला करवाया था। जिसमें लगभग 150 बच्चों की मौत हुई थी। इसके अलावा मुल्ला ने 2010 में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कॉयर में भी हमला करने का प्लान बनाया था, लेकिन उसका वो प्लान सफल  नहीं हो पाया था। अमेरिका ने मुल्ला के ऊपर 50 लाख डॉलर के इनाम की भी घोषणा कर रखा है। पाकिस्तानी अधिकारियों के अनुसार कई आक्रामक अभियान के बाद तहरीक - ए - तालिबान को पाकिस्तान से खदेड़ दिया गया जिसके बाद फजलुल्लाह ने अफगानिस्तान में शरण ले ली।

मलाला पर भी करवाया था हमला
आतंकी फजलुल्लाह पाकिस्तान के प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का मुखिया था। टीटीपी को सितंबर 2010 में वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित कर उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। फजलुल्लाह कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका था।  उसी ने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पर हमला करवाया था।

इससे पहले भी आई थी मौत की खबरें 
बता दें कि इससे पहले भी तालिबानी चीफ के मारे जाने की खबरें आती रही हैं, लेकिन वो सभी खबरें झूठी निकलीं। मार्च 2015 में खबर आई थी कि खैबर एजेंसी के तिराह घाटी में हुए हवाई हमलों में मारे जाने वालों में फजलुल्लाह भी शामिल है. लेकिन उसके बाद टीटीपी ने इसे अफवाह बताया था और कहा था कि उनका चीफ अभी जिंदा है। ठीक इसी तरह जून 2009 में भी फजलुल्लाह के मारे जाने की खबर आई थी।

Isha

Advertising