शी की टिप्पणियों से उत्साहित हूं लेकिन नहीं बदल सकता निर्णयः ट्रंप प्रशासन

Wednesday, Apr 11, 2018 - 12:48 PM (IST)

वाशिंगटनः ट्रंप प्रशासन ने आज कहा कि वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की टिप्पणियों से उत्साहित हैं लेकिन उन्होंने चीन से 50 अरब अमेरिकी राशि के उत्पादों के आयात पर हाल ही में लगाए गए 25 प्रतिशत शुल्क के अपने निर्णय को बदलने से इंकार कर दिया। ‘बोआओ फोरम फॉर एशिया’ में कल अपने वक्तव्य में शी ने आयात पर लगे शुल्क को कम करने, विदेशी कंपनियों की इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की सुरक्षा करने और दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था में और खुलापन लाने की बात कही थी। शी ने कहा था, चीन का बाजार खुल रहा है और वह अब बंद नहीं होगा, वह और मुक्त बनेगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘निश्चित रूप से हम राष्ट्रपति शी के शब्दों से उत्साहित हैं। लेकिन हम चीन की ओर से ठोस कार्रवाई देखना चाहते हैं। हम इस प्रक्रिया में आगे बढ़ते रहेंगे और जब तक ऐसा नहीं होता वार्ता जारी रखेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शी की टिप्पणियों को लेकर उनकी तारीफ किये जाने के बाद व्हाइट हाउस का बयान आया है।

ट्रंप ने ट्वीट किया था, ‘‘शुल्कों और ऑटोमोबाइल बाधाओं पर चीन के राष्ट्रपति शी के बयानों और बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर उनके ज्ञान को लेकर बहुत आभारी हैं। हम एक साथ बड़ी प्रगति करेंगे। अमरीकी विदेश मंत्रालय ने भी इसी तरह की सलाह दी।  विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमरीकी कर्मचारियों और अमेरिकी कंपनियों एवं कुल व्यापार संतुलन से संबंधित क्षेत्रों में चीनी सरकार के साथ हमारी स्थिति स्पष्ट है। हमने उन लोगों के साथ बातचीत की है क्योंकि हमें लगता है कि हम एक बेहतर स्थिति में हैं।’’      
 

Isha

Advertising