कैरिबियाई द्वीपों पर तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा तूफान इरमा, दहशत में अमरीका

Sunday, Sep 10, 2017 - 10:56 AM (IST)

मियामी(अमरीका): कैरिबियाई द्वीपों पर जमकर तबाही मचाने के बाद शक्तिशाली तूफान इरमा अमरीका के फ्लोरिडा राज्य की ओर बढ़ रहा है जिससे इस पूरे राज्य के देश के शेष हिस्से से कटने का डर पैदा हो गया है।
फ्लोरिडा के 63 लाख लोगों को अपने घरों को खाली करने का आदेश दिया गया जिसके बाद हजारों लोग शिविरों में रह रहे हैं। इरमा के कारण 25 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से ज्यादा कैरिबियाई द्वीपों में हुई। तेज हवाएं चलने से कुछ घंटे पहले गवर्नर रिक स्कॉट ने कहा,‘‘अगर आपको राज्य में कहीं पर भी स्थान छोड़ने के लिए कहा गया है तो आपको अभी छोड़ देना चाहिए।आज रात नहीं और ना ही एक घंटे में।आपको तुरंत फैसला लेना है।’’उन्होंने कहा कि 76,000 लोग पहले ही बिना बिजली के रह रहे हैं तथा हालात और बिगड़ सकते हैं।
व्हाइट हाऊस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, उप राष्ट्रपति माइक पेंस और उनके कैबिनेट के सदस्यों को इरमा और जोस तूफान के बारे में बताया गया। ट्रंप ने ट्विटर पर चेतावनी देते हुए कहा,‘‘यह तूफान बड़े स्तर पर विनाशकारी है।’’ कैरिबियाई द्वीपों में कहर बरपाने के बाद इरमा पांच श्रेणी के तूफान से कमजोर होकर तीन श्रेणी के तूफान में तब्दील हो गया। तूफान के कारण 125 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।
फ्लोरिडा में करीब रात 8 बजे से तेज हवाएं चलना शुरू हो गई है। मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने चेतावनी दी कि फ्लोरिडा की ओर बढ़ने के साथ इरमा फिर से शक्तिशाली हो सकता है। फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर 15 फीट से ऊंची लहरें उठने से बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है।

तूफान के कारण सेंट बार्ट्स, सेंट मार्टिन, एंगुइला और वर्जिन द्वीप शेष हिस्सों से कट गए हैं। पांच श्रेणी के तूफान ने बुधवार को दस्तक दी थी जिससे छोटे हवाईअड्डों को नुकसान पहुंचा, सेलफोन टावर टूट गए, नौकाएं टूट गई और हजारों पर्यटक एवं स्थानीय लोग वहां से निकलने की तैयारी में है। 

Advertising