नेपाल में सैकड़ों लोगों ने महिला अधिकारों के लिए रैली निकाली

Saturday, Feb 13, 2021 - 11:16 AM (IST)

 काठमांडूः  नेपाल की राजधानी काठमांडू में सैकड़ों महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और उनके समर्थकों ने शुक्रवार को महिलाओं के खिलाफ हिंसा और भेदभाव खत्म करने की अपील करते हुए एक प्रस्तावित कानून को रद्द करने की मांग की, जिसके तहत कई महिलाओं पर यात्रा प्रतिबंध लगाया जा सकता है। काठमांडू के प्रमुख इलाके में प्रदर्शनकारियों ने समानता की मांग करते हुए नारेबाजी की।

 

कार्यकर्ताओं ने कहा कि देश का संविधान महिलाओं को समान अधिकारों की गारंटी देता है, फिर भी इसे सच साबित करने के लिये काफी कुछ किया जाना बाकी है। प्रदर्शनकारियों ने प्रस्तावित कानून को मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया, जिसके तहत 40 साल से कम आयु की महिलाओं को मध्य पूर्व या अफ्रीका जाने के लिये अपने परिवार या स्थानीय सरकार की अनुमति लेनी होगी।

 

सरकार का कहना है कि इससे मानव तस्करी पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यह महज एक प्रस्ताव है कानून नहीं। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास की ओर मार्च करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया और कंटीले तारों के अवरोधक लगा दिये। इस दौरान कहीं कोई झड़प या हिंसा नहीं हुई। 

Tanuja

Advertising