दुनिया की पहली खोज में ऑस्ट्रेलिया को लेकर खुला नया रहस्य (photos)

Thursday, Jul 20, 2017 - 05:09 PM (IST)

मेलबर्नः एक नए अध्ययन में ऑस्ट्रेलिया को लेकर नया रहस्य पता चला है जिसे जान कर आप भी दंग रह जाएंगे। पता चला है कि इस देश में मानव कम से कम 65,000 साल पहले बसे थे, जबकि अब तक यही ज्ञात था कि आज का आधुनिक मानव अफ्रीका से आया था। ऑस्ट्रेलिया के नॉर्दर्न टेरीटरी के काकाडू में जबिलुका खनन पटटे के अंदर बलुआ पत्थर के आश्रय के नीचे बने प्राचीन शिविर स्थल में कई वर्ष की पुरातात्विक खुदाई के बाद दुनिया की इस पहली खोज में यह भी पता चला कि यह मानव बस्ती अपने समय में कुशल उपकरण निमार्ता थी।

एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार पुरातत्वविदों की एक टीम ने यह सिद्ध किया है कि ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी कम से कम 65,000 साल पहले से ऑस्ट्रेलिया में रहे हैं। शोध के नतीजे पहले ही दुनिया भर के पुरातत्वविद मंडल के बीच गहरी रूचि जगा चुके हैं और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त वैज्ञानिकों ने भी इसकी समीक्षा की है तथा इसी सप्ताह यह निष्कर्ष दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित विज्ञान पत्रिका नेचर में प्रकाशित हुआ है।

इन खोजों में पत्थर से निर्मित दुनिया की सबसे प्राचीन बेहद पैनी एवं धारदार कुल्हाड़ी शामिल है जो यह साबित करती है कि प्राचीन ऑस्ट्रेलिया वासी अपने समय में सबसे कुशल उपकरण निमार्ता थे। अगले 20,000 साल बाद भी किसी संस्कृति के पास ऐसी कुल्हाड़ी नहीं थी। अंतर्राष्ट्रीय टीम के नेता यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के सहायक प्रोफेसर  क्लार्कसन ने फेयरफैक्स मीडिया को बताया, ये कुल्हाड़ी बहुत अच्छे तरीके से संरक्षित की गई थी।  

Advertising