अमेरिका से डरा ड्रेगनः 40 नए न्यूक्लियर रिएक्टर बनाने की तैयारी में चीन

Thursday, Jul 09, 2020 - 01:53 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका के लगातार बढ़ रहे गुस्से से चीन काफी परेशान और डरा हुआ नजर आ रहा है। चीन को खासकर अमेरिका के 6185 न्यूक्लियर हथियारों से डर है जिसके मुकाबले चीन के पास सिर्फ 290 परमाणु हथियार मौजूद है। ग्लोबल टाइम्स में भी इस अंतर को लेकर चिंता जाहिर की जा चुकी है। इसी खौफ के बीच चीन ने घोषणा की है कि साल 2020 से 2025 के बीच हर साल वह 6 से 8 नए न्यूक्लियर रिएक्टर बनाएगा और अगले 5 साल में 40 नए न्यूक्लियर रिएक्टर बनाने का लक्ष्य रखा है। 

चीन का कहना है कि इन रिएक्टरों के जरिए 70 गीगावाट बिजली पैदा की जाएगी जो देश की 43.5% बिजली की जरूरत को पूरा करने में सक्षम होगी। जानकारों की माने तो चीन का ये फैसला अमेरिका के साथ बढ़ती टेंशन को लेकर लिया गया है। हालांकि रूस ने चीन को हर हालत में साथ देने का वादा किया है और इससे चीन को थोड़ी राहत मिली है क्योंकि रूस के पास अमेरिका से भी ज्यादा 6500 परमाणु हथियार मौजूद हैं।अमेरिका के परमाणु हाथियों के जखीरे से घबराया चीन इन रिएक्टरों के जरिए कई दूसरे प्लान भी बना सकता है। चीन के सरकारी अख़बार चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक चीन परमाणु ऊर्जा के जरिए बिजली पैदा करने का मेगा-प्लान तैयार कर लिया है।

चीन की न्यूक्लियर एनर्जी एसोसिएशन ने गुरूवार को कहा कि 2020 के अंत तक देश में 52 गीगावाट बिजली परमाणु रिएक्टरों से पैदा होने का लक्ष्य रखा गया था जो कि पूरा होता नज़र नहीं आ रहा है। 2025 तक 40 नए रिएक्टर बनाए जाएंगे जो कि 70 गीगावाटबिजली पैदा करने में सक्षम होंगे। 2035 तक 200 गीगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है जो चीन की लगभग सभी जरूरतों के लिए काफी होगा।

बता दें कि चीन का न्यूक्लियर एनर्जी प्रोग्राम साल 2011 में जापान के फुकुशिमा में हुए हादसे के चलते 4 साल पीछे हो गया था। साल 2019 में चीन ने 6 नए रिएक्टर शुरू कर दिए हैं और अब से हर साल 8 नए रिएक्टर बनाना किसी खतरे की घंटी साबित हो सकता है।

Tanuja

Advertising