Huawei की CFO के प्रत्यर्पण पर सुनवाई मार्च तक स्थगित

Wednesday, Jan 30, 2019 - 04:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की कंपनी हुआवेई की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोऊ के प्रत्यर्पण पर सुनवाई मार्च तक स्थगित कर दी गई है। अमेरिकी प्रशासन के चीन की टेलीकॉम कपंनी ‘हुआवेई’ पर व्यापार संबंधी खुफिया जानकारी चुराने और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

कंपनी के संस्थापक की बेटी एवं मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोऊ, हुआवेई कंपनी और उसके दो सहयोगियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप है। इससे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। वाशिंगटन के आग्रह पर मेंग वानझोऊ को एक दिसम्बर को वैंकूवर से गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

जमानत पर रिहा होने के बाद वानझोऊ पहली बार मंगलवार को अदालत में पेश हुई,जहां न्यायाधीश ने प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई छह मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई। कनाडा के नए अटॉर्नी जनरल डेविड लामेटि ने कहा कि प्रत्यर्पण मामले में कई महीने या कई वर्ष लग सकते हैं। ओटावा में उन्होंने पत्रकारों से कहा कि अगर प्रक्रिया के अंत में न्यायाधीश प्रत्यर्पण का आदेश देते हैं तो अंतिम निर्णय अटॉर्नी जनरल का होगा।

Isha

Advertising