हुवेई ने दी US को चुनौती, ट्रंप प्रशासन ने किया है ब्लैक लिस्ट

Wednesday, May 29, 2019 - 07:09 PM (IST)

बीजिंगः चीन की स्माटर्फोन एवं दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी हुवेई ने अमेरिका के उसकी कंपनी को काली सूची में डाले जाने के निर्णय को चुनौती दी। दूरसंचार उपकरण बनाने वाली हुवेई ने एक बयान जारी करके कहा कि उनकी कंपनी ने अमेरिका की एक अदालत में सरकार के कंपनी को काली सूची में डाले जाने को कानूनी रूप से चुनौती देते हुए सरकार के आदेश पर रोक लगाने की मांग की है।

पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिका में व्यापार करने वाली हुवेई और उससे संबंद्ध 70 कंपनियों को काली सूची में डाल दिया था जिसके तहत अमेरिकी कंपनियों को टेलीकॉम क्षेत्र में किसी भी कंपनी के साथ व्यापार करने के लिए सरकार की मंजूरी लेना जरुरी हो गया है।

बयान में कंपनी ने कहा कि हुवेई ने बुधवार को इस संदर्भ में राष्ट्रीय रक्षा विधेयक 2019 की धारा 889 कंपनी ने चुनौती देते हुए ममला दर्ज करते हुए अमेरिका के प्रतिबंधों पर रोक लगाने के लिए कहा क्योंकि इसके कारण वह अमेरिकी सरकार साइबर सुरक्षा मुहैया नहीं कर पायेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि न्यायालय उसकी कंपनी से प्रतिबंधों को हटाने का आदेश देगा।

न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई तारीख 19 सितम्बर निश्चित की है। हुवेई कंपनी पर कई देशों ने चीन सरकार के लिए अपने उपकरणों के माध्यम से जासूसी करने का आरोप लगाया है। पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और अमेरिका ने सुरक्षा चिंताओं के कारण कंपनी को सरकारी अनुबंधों में भाग लेने से प्रतिबंधित लगा दिया था। हुवेई ने इन आरोपों का खंडन किया है।

 

Yaspal

Advertising