प्रिंस हैरी से शादी के बाद मेगन को देनी पड़ेगी कड़ी परीक्षा, जानिए वजह

Tuesday, May 01, 2018 - 05:43 PM (IST)

लंदनः  प्रिंस हैरी के साथ शादी करके अमरीकी एक्ट्रेस मेगन मार्केल  इसी महीने ब्रिटेन के शाही परिवार का हिस्सा बन जाएंगी  लेकिन ब्रिटिश नागरिक बनने के पहले उन्हें एक कड़ी परीक्षा से होकर गुजरना पड़ेगा। दरअसल उन्हें इसके पहले ब्रिटेन के इतिहास को गहराई से अध्ययन करने की जरुरत पड़ेगी।   बता दें कि ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त करने के लिए वहां एक टैस्ट से गुजरना पड़ता है, जिसमें उस देश के इतिहास से जुड़े सवालों के सही-सही जवाब देने पड़ते हैं। र्केल 19 मई को शादी के बाद ब्रिटेन की राष्ट्रीयता ग्रहण करने का प्लान कर रही है, जिस प्रकार से हर साल 10 हजार अन्य लोग ऐसा करने की कोशिश करते हैं। उन्हें पहले अन्य ब्रिटिश नागिरकों की तरह ब्रिटेन के ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना होगा।

24 सवालों में 18 के दिए सही जवाब तो होंगी पास
ब्रिटेन के नागरिक बनने वाले को 'लाइफ इन द यूके' टैस्ट से गुजरना पड़ता है। 24 सवालों के इस टैस्ट में अगर सफलतापूर्वक 18 सवालों के जवाब सही दे दिए गए तो यह टैस्ट पास माना जाता है।हालांकि कई ब्रिटिश नागरिक भी इन सवालों को मुश्किल मानते हैं। रायटर्स द्वारा कराए गए एक रैंडम सर्वे में ये निष्कर्ष निकला है कि 41 ब्रिटिश नागरिकों में से केवल 23 ही इन सवालों के सही जवाब दे पाते हैं।

सर्वे में लंदन के रहने वाले 46 वर्षीय शेफ टॉम पोस्टन को जब इस टैस्ट का सैंपल पेपर दिखाया गया तो उसने कहा, "मैंने स्कूल में इतिहास के बारे में पढ़ा है और वे काफी बोरिंग होते हैं। मैं तो इस टैस्ट में यूं उठाकर फेंक दिया जाऊंगा। मुझे तो लगता है कि मार्केल तो इस टैस्ट को क्लियर करने के लिए जम कर पढ़ाई कर रही होगी। " दरअसल ब्रिटेन ने हाल के कुछ सालों में वहां की नागरिकता पाने के प्रक्रिया को काफी जटिल बना दिया है जिससे वार्षिक अप्रवासियों की संख्या घटकर 1 लाख से भी कम हो गई है।

इस मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए ही ब्रिटिश की गृह मंत्री आंबर रड ने रविवार को आव्रजन कांड के सिलसिले में अपना इस्तीफा दे दिया। ब्रिटेन का नागिरक होने के लिए किसी शख्स को ब्रिटेन में 3 सालों तक रहना होता है, इसके अलावा अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना भी जरुरी है । साथ ही एक टैस्ट पास करना होता है। कई आवेदकों के लिए हालांकि यह टैस्ट काफी मुश्किल भरा होता है।

 आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2016 में 133,490 टैस्ट कराए गए जिसमें 47,312 असफल रहे थे। इस तरह के टैस्ट के मुखर आलोचक थॉम ब्रूक्स कहते हैं, "ब्रिटेन में भी बहुत कम नागिरक ऐसे हैं जो इस टैस्ट को पास कर सकते हैं। वे बताते हैं कि वे खुद 2009 में इस टैस्ट में बैठे थे। उनका कहना है कि सामान्य तौर पर यह एक मनी मेकिंग रूल है।" बताया जाता है कि पिछले महीने, ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स कमिटी ने इस प्रक्रिया को समीक्षा के लिए भेजा है।
 

Tanuja

Advertising