फिदेल कास्त्रो के निधन पर इन दोनों की प्रतिक्रिया में इतना फर्क

Sunday, Nov 27, 2016 - 01:00 PM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो को 'बर्बर तानाशाह' बताते हुए उम्मीद जताई है कि क्यूबा अब आजाद भविष्य की ओर बढ़ सकेगा।इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट के जरिए अपनी पहली प्रतिक्रिया में बस इतना ही कहा था,''फिदेल कास्त्रो इज डेड''।

ऊधर अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बात करें तो उन्होने क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के निधन के बाद एक बयान जारी करते हुए कहा कि दुनिया पर क्यूबा के इस क्रांतिकारी नेता के 'जबरदस्त प्रभाव' को इतिहास आंकेगा।अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा ने बेहद संयमित शब्दों में कास्त्रो को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कास्त्रो ने 1959 में सत्ता संभालने के बाद अनगिनत तरीकों से क्यूबा और यहां के लोगों के जीवन को बदल दिया।फिदेल का निधन क्यूबा के लोगों और कैरीबियाई द्वीप और अमरीका के लिए एक भावनात्मक क्षण है।

हालांकि ट्रंप ने कुछ घंटों बाद जारी एक विस्तृत बयान में कास्त्रो को 'एक निर्दयी तानाशाह बताया,जो करीब 6 दशकों तक अपने लोगों का दमन करता रहा' और कहा कि उन्हें उम्मीद है कास्त्रो की मौत ने क्यूबाई अमरीकियों को 'जल्द ही एक आजाद क्यूबा देखने की उम्मीद देगा।'      

Advertising