इस अस्पताल में जन्मे बच्चे पैदा होते ही हो जाते हैं ग्रेजुएट !

Monday, Sep 18, 2017 - 03:29 PM (IST)

सिडनीः आमतौर पर अस्पताल प्रबंधन बच्चों के जन्म के बाद जन्म प्रमाण पत्र से लेकर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज मुहैया कराता है लेकिन एक अस्पताल ऐसा भी है जहां जन्म लेने के बाद पहली बार घर जाने से पहले ही बच्चा ग्रेजुएट हो चुका होता है।अस्पताल का यह प्रयोग इस समय दुनिया भऱ में चर्चा का विषय बना हुआ है।

मामला चौंकाने वाला जरूर है लेकिन सच है। अस्पताल का ये नया प्रयोग अब धीरे-धीरे न सिर्फ लोगों के बीच चर्चा का विषय बन रहा है, बल्कि इसकी सराहना भी की जा रही है। मामला अमरीका के गेस्टोनिया का है, जहां पैदा हुआ नवजात शिशु अपने जन्म के बाद स्वस्थ्य होकर जब अस्पताल से पहली बार घर पहुंचता है तो ग्रेजुएट होकर जाता है। कैरमोंट रीजनल मैडीकल सैंटर के डॉक्टर्स और कर्मचारी बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य-भविष्य और माता-पिता की खुशहाल जिंदगी के लिए ऐसा करते हैं।

इसके पीछे अस्पताल प्रबंधन का मानना है कि जब नवजात शिशु अपनी जिंदगी की शुरुआत करता है तो ऐसे अहम समय पर कई बार उनकी तबीयत भी खराब हो जाती है। यहां तक की वो आईसीयू में भी जिंदगी की जंग लड़ता है। ठीक उसी वक्त माता-पिता के लिए ये वक्त बेहद कठिन-तनावपूर्ण होता है। माहौल खुशनुमा करने और अस्पताल-अभिभावकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए ये नया प्रयोग वाकई न सिर्फ अनूठा है बल्कि सराहनीय है।
 

Advertising