चीन का ‘विभाजक'' प्रत्यर्पण कानून रहेगा निलंबित : हांगकांग

Saturday, Jun 15, 2019 - 02:36 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम ने शनिवार को कहा कि चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले ‘विभाजक' विधेयक को ‘निलंबित' रखा जाएगा। एक सप्ताह तक चले अभूतपूर्व प्रदर्शनों के बाद लाम ने इस संबंध में अपनी सरकार का रुख बदला है। लाम ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार ने विधेयक में संशोधन संबंधी प्रक्रिया को निलंबित करने का फैसला लिया है।''

महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र हांगकांग में 1997 के बाद ये सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन थे। 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाने के दौरान यहां हजारों लोगों ने प्रदर्शन किए थे। बुधवार को लोगों/प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे और रबड़ की गोलियां चलाई थीं।

तीन दिन पहले प्रत्यर्पण कानून को खत्म करने की मांग को लेकर हुए प्रदर्शन में रिकॉर्ड भीड़ एकत्र हुई थी। आयोजकों ने कहा था कि इस रैली में दस लाख से अधिक लोग जुटे। प्रदर्शनों के कारण लाम पर बाहरी और पार्टी के भीतर भी दबाव बढ़ने लगा था। लाम ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि प्रत्यर्पण कानून पर हो रहा कार्य निलंबित रहेगा। उन्होंने कहा कि इस विधेयक को दोबारा लाने के लिए समयसीमा तय करने का उनका कोई इरादा नहीं है।

Tanuja

Advertising