हांग कांग में स्थिति नियंत्रण से बाहर: प्रदर्शनकारियों का संसद भवन पर कब्जा, तोड़फोड़ की (VIDEO)

Tuesday, Jul 02, 2019 - 11:26 AM (IST)

बीजिंगः हांग कांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है । प्रदर्शनकारियों का गुस्सा सोमवार को इतना बढ़ गया कि वह संसद में घुस आए और जमकर हंगामा किया जिससे हालात कंट्रोल से बाहर हो गए। सोमवार शाम को प्रदर्शनकारियों ने सभी सुरक्षा बैरिकेड तोड़कर संसद भवन पर कब्जा कर लिया। इस दौरान पुलिस सिर्फ चेतावनी देती ही नजर आई लेकिन किसी भी प्रदर्शनकारी का कड़े स्तर पर विरोध नहीं किया गया।

संसद भवन के अंदर प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग की तोड़फोड़ की, दीवारों पर पेंटिंग बनाई और विधान परिषद के पोडियम के पास ब्रिटिश औपनिवेशिक झंडे को भी लहराया। हांगकांग के प्रदर्शनकारी पूरी तरह से चाहते हैं कि चीन के साथ प्रत्यर्पण का बिल वापस लिया जाए, साथ ही सरकार के प्रमुख मुख्य कार्यकारी कैरी लैम अपने पद से इस्तीफा दें।


जानें क्या है मामला?
हांगकांग में  लाखों लोग चीन के प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे हुए हैं।  चीन समर्थक नेता एक विधेयक पर जोर दे रहे हैं जिसमें आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए उन्हें चीन प्रत्यर्पित किए जाने का प्रावधान है। इस विधेयक के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग सड़क से संसद तक उतर आए हैं। हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. प्रदर्शनकारियों में कुछ ने अपने सिर पर हेलमेट भी पहन रखा है, जिससे सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ उन्हें बचाव में मदद मिले।

 नए कानून को फरवरी में प्रस्तावित किया गया था और इस पर जुलाई में वोट होने की उम्मीद है। यह कानून हांगकांग के मुख्य कार्यकारी और अदालतों को उन देशों के प्रत्यर्पण अनुरोधों को प्रक्रिया में लाने की अनुमति देगा, जिनके साथ पूर्व के ब्रिटेन का प्रत्यर्पण समझौता नहीं है। इसमें चीन, ताइवान और मकाओ शामिल हैं, जिन्हें बिना किसी कानूनी छानबीन के लाने की इजाजत होगी ।

Tanuja

Advertising