चीन प्रत्यपर्ण बिल वापस लेने को तैयार हांगकांग सरकार

Wednesday, Sep 04, 2019 - 05:43 PM (IST)

हांगकांगः  हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के थमने की आस जगी है।  हांगकांग की संकट में घिरीं चीन समर्थित नेता मुख्य कार्यकारी कैरी लेम ने नापसंद किए जा रहे प्रत्यर्पण विधेयक को हमेशा के लिए वापस ले लेंगी। अगर ऐसा होता है तो विधेयक के विरोध में पिछले तीन महीने से प्रदर्शन कर रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के लिए यह बड़ी राहत लेकर आएगा। सांसद फेलिक्स चुंग ने कहा, “यह तय है कि विधेयक वापस लिया जाएगा।” चुंग के इस बयान से पहले मुख्य कार्यकारी कैरी लेम ने उनसे और अन्य शासन समर्थक हस्तियों से बुधवार की दोपहर मुलाकात की थी। 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हांगकांग सरकार ने चीन प्रत्यपर्ण बिल वापस लेने का फैसला लिया है। हांगकांग की नेता कैरी लाम बुधवार को चीन प्रत्यर्पण बिल को वापस लिए जाने की घोषणा कर सकती हैं। इस बिल के विरोध में लोकतंत्र समर्थक बीते महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार अगर चीन प्रत्यर्पण विधेयक को अमली जामा पहनाने में कामयाब होती है तो हांगकांग पर चीन अपने कानून थोपने लगेगा। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हांगकांग की संकट में घिरीं चीन समर्थित नेता नापसंद किए जा रहे प्रत्यर्पण विधेयक को हमेशा के लिए वापस ले लेंगी।

 

एक सांसद ने बुधवार को यह जानकारी दी। अगर ऐसा होता है तो विधेयक के विरोध में पिछले तीन महीने से प्रदर्शन कर रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के लिए यह बड़ी राहत लेकर आएगा। सांसद फेलिक्स चुंग ने कहा, “यह तय है कि विधेयक वापस लिया जाएगा।” चुंग के इस बयान से पहले मुख्य कार्यकारी कैरी लेम ने उनसे और अन्य शासन समर्थक हस्तियों से बुधवार की दोपहर मुलाकात की थी।चीन प्रत्यर्पण बिल की वापसी की खबर का यह असर हुआ है कि हांगकांग का बेंचमार्क हैंग सेंग इंडेक्स उछलकर लगभग 3.3% चढ़ गया। प्रॉ 

 

 

 

 

Tanuja

Advertising