बंगलादेश के दौरे पर गृह मंत्री राजनाथ, शेख हसीना से आतंक के मुद्दों पर की चर्चा

Sunday, Jul 15, 2018 - 02:32 AM (IST)

ढाका: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बंगलादेश के 3 दिवसीय दौरे पर हैं। राजनाथ सिंह ने शनिवार को बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर आतंकवाद के खतरे सहित आपसी चिंता के मुद्दों पर चर्चा की। 

शेख हसीना के साथ उनके सरकारी आवास पर मुलाकात के बाद राजनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘आज बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ ढाका में बेहद उपयोगी बैठक हुई। हमने आपसी हित के कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।’’

राजनाथ सिंह ने हसीना से कहा कि अगर क्षेत्र के सभी देश आपस में हाथ मिला लेते हैं तो उग्रवाद और आतंकवाद को उखाड़ फैंकना संभव है। हसीना ने कहा कि बंगलादेश और भारत ने बातचीत के जरिए भूमि और सीमा समझौते सहित अब तक कई सारे लंबित मुद्दों का समाधान किया है। हसीना ने दोहराया कि बंगलादेश किसी अन्य देश के खिलाफ आतंकवादियों को अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देने के रुख पर कायम है।

दुनिया के सबसे बड़े वीजा केन्द्र का किया उद्घाटन
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बंगलादेशी समकक्ष असदुज्जमां खान के साथ बंगलादेश की राजधानी में आज दुनिया के अपने सबसे बड़े वीजा केन्द्र का उद्घाटन किया। इससे आवेदकों की प्रतीक्षा अवधि में कमी आएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बंगलादेश से सबसे अधिक लोग भारत आते हैं। पिछले साल भारत ने करीब 14 लाख बंगलादेशी नागरिकों को वीजा जारी किया था।  यह नया वीजा केंद्र ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 1,85,000 वर्ग फुट वाणिज्यिक क्षेत्र में बना है। यह विश्वभर में भारत का और संभवत: कहीं का भी सबसे बड़ा केंद्र है। 

 

Pardeep

Advertising