ऑस्ट्रेलिया में HIV दर 18 वर्ष के न्यूनतम स्तर पर

Wednesday, Jul 03, 2019 - 11:16 AM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में सरकार, स्वास्थ्य क्षेत्र, समुदायों और शोध क्षेत्र के समेकित प्रयासों से HIV की दर 18 वर्ष के न्यूनतम स्तर पर आ गई है। न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के किर्बी इंस्टीट्यूट की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोटर् के मुताबिक 2018 में एचआईवी के महज 835 मामले सामने आए जो पिछले पांच वर्ष की तुलना में 23 प्रतिशत कम है।

किर्बी इंस्टीट्यूट के सर्विलांस इवैल्यूण्शन एंड रिसर्च प्रोग्राम की प्रमुख रेबेका गाइ ने कहा कि यह गिरावट काफी उत्साहजनक है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पिछले कुछ वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के कुछ राज्यों में HIV दर में गिरावट दर्ज की थी लेकिन 2018 में हमें राष्ट्रीय स्तर पर एचआईवी दर में गिरावट दर्ज की गई।'' गाइ ने कहा, ‘‘एचआईवी दर में गिरावट इसका प्रसार रोकने के लिए सरकार, स्वास्थ्य क्षेत्र, समुदायों और शोध क्षेत्र के समेकित प्रयासों का नतीजा है। इन साझीदारियों के परिणामस्वरूप अधिक से अधिक लोगों में एचआईवी संक्रमण की जांच की गई और एचआईवी संक्रमित लोगों का जल्द इलाज शुरू कर दिया गया।''

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने एक बयान जारी कर HIV दर में गिरावट का स्वागत करते हुए कहा कि यह अतुल्य परिणाम समलैंगिक और उभयलैंगिक पुरुषों के बीच नियमित एचआईवी रोकथाम उपचार के कारण भी आया है जिसके सरकार ने एक अप्रैल 2018 से फार्मास्यूटिकल बेनेफिट्स स्कीम में शामिल किया है। उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इन स्कीम के तहत लोगों को एचआईवी की कई दवाइयां उपलब्ध कराई हैं। सरकार इसके लिए पुरजोर कोशिश कर रही है कि देश में एचआईवी संक्रमण के नये मामले नहीं हों।

Tanuja

Advertising