पाक के लरकाना में एक गलती से एड्स ने लिया विकराल रूप, बच्चे बन रहे शिकार

Thursday, May 09, 2019 - 05:07 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना के राटोडेरो क्षेत्र में HIV पीड़ितों की संख्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। जिले में अब तक एचआईवी पीड़ित कम से कम 215 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 181 तो दो माह के शिशु से लेकर 12 साल के बच्चों के हैं। लरकाना में एड्स मरीजों की संख्या 2400 से अधिक है।

सिंध के एड्स कंट्रोल कार्यक्रम के प्रभारी डॉ सिकन्दर मेमोन ने बताया कि पांच हजार से अधिक लोगों की एचआईवी वायरस को लेकर जांच की गई है। इस खतरनाक बीमारी के फैलने का कारण एक सीरिंज को कई बार इस्तेमाल करना पाया गया है। शिकारपुर के दकहन क्षेत्र में 300 लोगों की HIV जांच की गई जिनमें से छह में इस बीमारी के सकारात्मक लक्षण पाए गए। इन्हें मिलाकर इस क्षेत्र मेंHIV से कुल पीड़तिों की संख्या बढ़कर 13 पर पहुंच गई है। पुलिस ने पिछले महीने एक डाक्टर को लरकाना के राटोडेरा जिला में HIV फैलाने के संदिग्ध के रूप में गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने बताया कि डॉ. मुजफ्फर घांगहर जो एक सरकारी अस्पताल में नियुक्त हैं, स्वयं इस बीमारी से पीड़ित हैं। गिरफ्तार डॉक्टर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को साजिश बताया और कहा कि वह स्थिति से वाकिफ नहीं हैं। सिंध प्रांत में लरकाना एचआईवी पीड़ित मामलों की सूची में सबसे ऊपर है। लरकाना में एड्स मरीजों की संख्या 2400 से अधिक है। वर्ष 1980 में इस घातक बीमारी के सामने आने के बाद विश्व भर में 7 करोड़ 61 लाख लोग एचआईवी से प्रभावित हुए जिसमें से साढ़े तीन करोड़ लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

Tanuja

Advertising