अमेजन के फाउंडर की पहली अंतरिक्ष यात्रा कामयाब; 3 यात्रियों के साथ 10 मिनट में पूरा किया का सफर

Tuesday, Jul 20, 2021 - 07:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:अंतरिक्ष यात्रा का नया इतिहास रच दिया गया है। जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन का रॉकेट न्यू शेफर्ड चार यात्रियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर निकल चुके हैं। इसकी लॉन्चिंग 20 जुलाई यानी आज शाम 6.45 बजे वेस्ट टेक्सास के ब्लू ओरिजिन लॉन्च साइट वन से की गई. कैप्सूल ने चारों अंतरिक्षयात्रियों को जीरो ग्रैविटी का आनंद दिलाया। उसके बाद वह अब नीचे की ओर आ रहा है। टीम सुरक्षित शाम 6.52 मिनट पर लौट आई।दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस अंतरिक्ष की 10 मिनट की यात्रा करके धरती पर लौट आए।  यह मौका इसलिए भी खास है क्योंकि 1969 में इसी दिन, 20 जुलाई को पहले इंसान ने चांद पर कदम रखा था।


इस सफर में ग्रह से बाहर जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग उनके साथी होंगे। ब्ल्यू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ सफर के लिये तैयार है। बेजोस करीब 66 मील (106 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने का लक्ष्य कर रहे हैं जो 11 जुलाई को रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान द्वारा तय ऊंचाई से 10 मील (16 किलोमीटर) ज्यादा है। रॉकेट पूरी तरह स्वचालित है और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिये उसके अंदर प्रशिक्षित कर्मियों के होने की कोई आवश्यकता नहीं है।


इस उड़ान में कुल 10 मिनट का समय लगने की उम्मीद है। ब्रैनसन के वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट विमान के संचालन के लिये दो पायलटों की आवश्यकता होती है। बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 ने न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हो रही है। पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था। यह उड़ान अगर सफल रहती है तो ब्ल्यू ओरिजिन की साल के अंत तक दो और यात्री उड़ानों की योजना है।

rajesh kumar

Advertising