50 साल से जारी संघर्ष पर विराम, कोलंबिया और फार्क के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता

Tuesday, Sep 27, 2016 - 11:28 AM (IST)

कार्टाजेना (कोलंबिया): कोलंबिया सरकार और वामपंथी फार्क (एफएआरसी) विद्रोही बल ने करीब 50 साल से जारी संघर्ष को समाप्त करने के लिए ऐतिहासिक शांति समझौते पर आज हस्ताक्षर किए। इस संघर्ष में लाखों लोग मारे गए है। राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस और रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेस ऑफ कोलंबिया (फार्क) के नेता तिमोलियोन ‘‘तिमोशेन्को’’ जिमेनेज ने कैरेबियाई शहर कार्टाजेना में एक समारोह में समझौते पर हस्ताक्षर किए और वहां मौजूद कई अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य हस्तियों समेत लोगों की भीड़ ने तालियों के साथ इसका स्वागत किया। समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने से पहले लातिन अमेरिका के अंतिम बड़े सशस्त्र संघर्ष को समाप्त करने के लिए चार साल तक प्रक्रिया चली।

इस समझौते का अगले सप्ताह जनमत संग्रह में अनुमोदन किया जाना अभी शेष है। राष्ट्रपति सांतोस ने समझौते पर हस्ताक्षर से पहले ट्विटर पर कहा, ‘‘हम आज कोलंबिया में खुशी की नई भोर का अनुभव कर रहे हैं।’’ उन्होंने इसे ‘‘हमारे इतिहास में एक नया चरण’’ बताया। इस अवसर पर दोनों पक्षों ने वास्तविक गोलियों से बनी कलमों से हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी, वेटिकन के विदेश मंत्री पिएत्रो पैरोलिन और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो समेत लातिन अमेरिकी देशों के नेताओं ने भाग लिया।

70 मिनट के इस समारोह में शिरकत करने वाले करीब 2500 लोगों ने सफेद पोशाक पहनी थी। यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय संघ ने समझौते पर हस्ताक्षर के बाद फार्क को आतंकवादी समूहों की अपनी सूची से हटाने का फैसला किया है। कोलंबिया के प्राधिकारियों के अनुमान के अनुसार, कोलंबिया एवं फार्क के बीच संघर्ष में 2,60,000 लोगों की मौत हुई है, 45,000 लोग लापता है और 69 लाख लोग बेघर हो गए हैं।   समझौते के तहत फार्क अब एक राजनीतिक दल के रूप में फिर से लॉन्च होगा। तिमोशेन्को (57) के इसका नेता बनने की उम्मीद है।

Advertising