हिलेरी ने अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल का लगाया आरोप

Tuesday, Sep 06, 2016 - 01:22 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी चुनाव में रूस द्वारा कथित हेरफेर किए जाने पर गंभीर चिंता जताई है और कहा है कि एक विरोधी विदेशी ताकत उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को चुनने की सक्रिय कोशिश कर रही है।

हिलेरी ने अपने नए प्रचार विमान ममें अपने साथ यात्रा कर रहे संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम बेहद गंभीर चिंता का सामना कर रहे हैं। एेसा पहले कभी नहीं हुआ कि कोई विरोधी विदेशी ताकत हमारी चुनावी प्रक्रिया में पहले से संलिप्त रही हो। डी.एन.सी. हैक के मामले में एेसा हुआ।

एेसा पहले कभी नहीं हुआ कि हमारे बड़े दलों में से एक दल का उम्मीदवार रूसी लोगों को ज्यादा और अधिक हैकिंग करने के लिए कह रहा हो।’’  जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि रूसी लोग ट्रंप को आेवल ऑफिस तक पहुंचाने के लिए सक्रियता से कोशिश कर रहे हैं तो हिलेरी जवाब देने से पहले काफी देर तक चुप रहीं।  उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह अपने आप में एक रहस्य है कि एेसा तभी हुआ, जब ट्रंप उम्मीदवार बने। और देखिए, उन्होंने बहुत शुरूआत में ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नीतियों का समर्थन किया था।’’

अमरीकी मीडिया के कुछ हिस्से में यह खबर आई है कि अमरीकी खुफिया एजेंसियां अमरीका के चुनाव में रूस के दखल की संभावना की जांच कर रही हैं। यह खबर सबसे पहले द वाशिंगटन पोस्ट ने दी थी।  हिलेरी ने इसे एक विश्वसनीय खबर बताया। इस अखबार ने कहा कि यह जांच राष्ट्रीय खुफिया विभाग के निदेशक की देखरेख में की जा रही है।

हिलेरी ने कहा कि यह दिखाता है कि अमरीका को ‘‘हर स्तर पर अपनी चुनावी प्रणाली की सुरक्षा करने की जरूरत है और हमें यह स्पष्ट करना होगा कि हम अमरीकी जनता के फैसलों में किसी को भी दखल देने की अनुमति नहीं देगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे खुफिया पेशेवरों द्वारा इसका अध्ययन किया जाना और इसे गंभीरता से लिया जाना वाकई हमारी चुनावी प्रक्रिया में रूस के संभावित दखल पर गंभीर सवाल उठाता है।’’

Advertising