हिलेरी ने चुनाव में हार के लिए FBI और विकीलीक्स को ठहराया जिम्मेदार

Wednesday, May 03, 2017 - 02:36 PM (IST)

न्यूयार्कः  अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव को काफी वक्त हो गया है लेकिन इतने समय बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलेरी क्लिंटन ने बड़ा बयान दिया है। हिलेरी ने आरोप लगाया है कि चुनाव में उनकी हार कि लिए अमरीकी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के निदेशक और विकीलीक्स जिम्मेदार हैं।

न्यूयार्क में विमेन फॉर इंटरनेशनल इवेंट के दौरान सीएनएन को दिए अपने एक इंटरव्यू में हिलेरी ने बताया कि कि जब तक एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी ने कांग्रेस के नेतृत्व को पत्र लिखकर यह नहीं कहा था कि उन्होंने ईमेल स्कैंडल में जांच दोबारा शुरू कर दी है, तब तक हमारे अभियान को जीत मिल रही थी।हिलेरी ने कहा, 'मेरी हार का एक कारण रूसी हस्तक्षेप भी है। अगर चुनाव अक्टूबर में होते तो मैं ही आपकी राष्ट्रपति होती। मैं पूरी व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेती हूं। मैं चुनौतियों, समस्याओं, हमारे तरफ से की गई खामियों के लिए पूरी तरह से तैयार थी।'

हिलेरी की एक किताब सामने आई है जिसमें उन्होंने साल 2016 की अपनी हार को प्रतिबिंबित करेगी। हिलेरी ने कहा, 'मैं चुनाव जितने ही वाली थी, लेकिन 28 अक्टूबर को जेम्स कोमी के पत्र ने और रूसी विकीलीक्स ने लोगों के दिमाग में संदेह पैदा कर दिया और वे डर गए। उन्होंने कहा कि उनके अभियान के अंतिम 10 दिनों में हस्तक्षेप करने वाली घटनाएं भी खूब हुईं, जो मेरी हार का कारण बनीं। इसके साथ ही हिलेरी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को उन चीजों को करना चाहिए जो देश के लिए महत्वपूर्ण हो।

 

Advertising