बांग्लादेश: यात्री विमान के अपहरण का प्रयास करने वाला हाईजैकर ढेर, हैंडगन और विस्फोटक बरामद

Monday, Feb 25, 2019 - 10:40 AM (IST)

 

ढाकाः बांग्लादेश में रविवार को ढाका से दुबई के लिए उड़ान भरने वाले एक विमान को हाईजैक करने का प्रयास विफल कर दिया गया । हईजैक का शक होते ही सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आईं और चटगांव एयरपोर्ट पर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई । कमांडो ऑपरेशन के दौरान सभी 148 यात्रियों और क्रू को सुरक्षित उतार लिया गया। सेना के मुताबिक, हाईजैकर सरेंडर करने को तैयार नहीं था। कमांडो की टीम ने 8 मिनट के ऑपरेशन में उसे मार गिराया। उसके पास हैंडगन और विस्फोटक भी मिला है।

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि सरकारी एयरलाइंस बीमेन की फ्लाइट 'बीजी 147' ने ढाका से दुबई के लिए उड़ान भरी थी। इसमें सवार एक यात्री के मुताबिक, उड़ान भरने के कुछ देर बाद 5.40 बजे चटगांव एयरपोर्ट पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इसके बाद इमरजेंसी गेट खोलकर यात्रियों और क्रू को नीचे उतारा गया। मेजर जनरल मतिउर रहमान ने कहा, ''हाईजैक की कोशिश करने वाला युवक बांग्लादेशी नागरिक था। उसने सरेंडर करने से इंकार कर दिया। वह बार-बार प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात करने की बात कह रहा था। हालांकि, वह किसी तरह यात्रियों के सुरक्षित बाहर आने के लिए राजी हो गया।कमांडो ने ऑपरेशन शुरू किया और गोली लगने के बाद उसे पकड़ लिया। हालांकि, थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गई। जांच की जा रही है कि युवक अपने साथ हथियार और विस्फोटक लेकर कैसे विमान में चढ़ा?

बता दें कि शनिवार को मुंबई में एयर इंडिया के एक विमान को हाईजैक करने की धमकी मिली थी। मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल सेंटर को फोन करने वाले ने बताया था कि एयर इंडिया के विमान को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाया गया है। इसके बाद ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (बीसीएएस) ने सभी एयरलाइंस और सीआईएसएफ को सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए थे। हालांकि, ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई।

Tanuja

Advertising