यहां कंपनी का बॉस बताता है कब होना है प्रेगनेंट, बिना इजाजत मां बनी तो चली जाएगी नौकरी!

Friday, Apr 06, 2018 - 03:43 PM (IST)

कनाडा: किसी भी औरत के लिए मां बनना बेहद सुखद अनुभूव होता है। दुनिया की हर महिला गर्भवती होने या मां बनने पर गर्व की अनुभूति महसूस करती हैं।लेकिन जापान में एक महिला को गर्भवती होने पर बॉस की डांट सूननी पड़ रही है। दरअसल, वह महिला अपनी बारी आने से पहले यानी 'आउट ऑफ टर्न' प्रेगनेंट हो गई हैं। इस वजह से उसे बॉस की कई बातें सुननी पड़ रही है। इस बात का खुलासा उनके पति ने ही किया है । उन्होंने बताया, 'मेरी पत्नी चाइल्ड केयर सेंटर पर काम करती है। बॉस ने फटकार लगाते हुए कहा कि आप इतनी स्वार्थी कैसे हो सकती हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए कंपनी के नियम तोड़ दें? 


इस कंपनी के नियमों के मुताबिक किसी भी महिला कर्मचारी को शादी करने या प्रेगनेंट होने के लिए बॉस की इजाजत लेनी होगी। इसमें भी एक अघोषित नियम है कि जूनियर सदस्य स्टाफ के सीनियर सदस्य से पहले शादी नहीं करेंगी या प्रेगनेंट नहीं होंगी। अब मेरी पत्नी को आउट ऑफ टर्न प्रेगनेंट होने के लिए परेशान किया जा रहा है।' अगर कोई महिला कंपनी के नियमों के मुताबिक अपनी बारी आने से पहले ही शादी कर लेती हैं या प्रेगनेंट हो जाती हैं, तो उसे स्वार्थी कदम माना जाता है।

इतना ही नहीं टोक्यो के मिताका में एक कॉस्मेटिक कंपनी ने भी कुछ ऐसे ही आदेेश कर्मचारियों को दिए हैं। 26 वर्षीय युवती ने बताया, 'मुझे और 22 अन्य महिला कर्मचारियों को कंपनी ने एक ई-मेल भेजा। इसमें शादी और बच्चे को लेकर मैपिंग की गई थी। इसमें सभी को उम्र के हिसाब से बताया गया था कि किसे कब शादी करनी है और कब प्रेगनेंट होना है।' इतना ही नहीं, एक मामले में तो महिला कर्मचारी को बॉस ने ये कह दिया था कि उसे 35 साल की उम्र से पहले प्रेगनेंट नहीं होना है।

Punjab Kesari

Advertising