पाकिस्तान और तालिबान के बीच नई जंग: बॉर्डर पर देर रात भारी गोलीबारी, कई लोग मरने की आशंका

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 04:11 PM (IST)

काबुल: पाकिस्तान और तालिबान बलों के बीच डूरंड लाइन पर भारी गोलीबारी शुरू हो गई है। अफगानिस्तान से मिली रिपोर्ट के अनुसार यह संघर्ष बुधवार शाम करीब 7 बजे खोस्त प्रांत के जाजी मैदान जिले में हुआ और देर रात तक जारी रहा। अफगान तालिबान और पाकिस्तान के बलों के बीच गोलीबारी डूरंड रेखा पर शुरू हुई, जब तालिबान ने सीमा पर सुरक्षा चौकियों का निर्माण करना शुरू किया।

 

दोनों पक्ष भारी हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। तालिबान बलों ने तीन दिनों से चौकियों का निर्माण जारी रखा था, जिससे यह झड़प शुरू हुई। स्थानीय सूत्रों के अनुसार, इस गोलीबारी में कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है, लेकिन अभी तक विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान को एक काल्पनिक डूरंड रेखा अलग करती है, जिसे अफगानिस्तान की किसी भी सरकार ने वास्तविक सीमा के रूप में मान्यता नहीं दी है। इस वजह से दोनों देशों के बीच हमेशा तनाव रहा है।

 

 2021 में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से पाकिस्तान को सीमा विवाद से राहत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन तालिबान ने सीमा पर चौकियों की स्थापना कर अपने दावे को और मजबूत किया है। पाकिस्तान द्वारा सीमा पर बाड़ लगाने का तालिबान ने विरोध किया है और इसके चलते कई बार झड़पें हुई हैं। हालांकि देर रात गोलीबारी थम गई है, लेकिन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। यह संघर्ष पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद की एक और मिसाल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News