इन तस्वीराें का सच जानकर कांप उठेगा दिल!

Monday, Nov 28, 2016 - 06:17 PM (IST)

म्यांमारः म्यांमार में बांग्लादेशी लोगों के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हर रोज सैनिक कारवाई से बचने के लिए लोग बांग्लादेश की सीमा में घुसने की कोशिश करते हैं। रिफ्यूजी कैम्प में भी हर रोज़ न जाने कितने बेगुनाह मारे जा रहे हैं, औरतों और लड़कियों का बलात्कार किया जा रहा है। बच्चों को प्रताड़ित किया जा रहा है।

उन्हीं रिफ्यूजियों की कुछ तस्वीराें में एक परिवार का दर्द छिपा है, जो हाल ही में म्यांमार को छोड़ बांग्लादेश आए हैं। यहां पहुंचते ही उसने अपने 6 महीने के बेटे को खो दिया। बेटे की मौत से टूट चुके पिता का कहना है कि वो म्यांमार आर्मी से बचने के लिए 20 दिनों तक पहाड़ियों में छिपे रहे। उस वक़्त न तो उनके पास कुछ खाने काे था और न ही कुछ पीने काे। इस मृत बच्चे की तस्वीर बयां कर रही है कि म्यांमार किन हालातों से गुज़र रहा है। 

ये तो सिर्फ एक परिवार की कहानी है, न जाने कितने ऐसे परिवार अभी भी म्यांमार में हैं और इस नरक से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिनका पूरा परिवार इस हाहाकार की बलि चढ़ गया। कई परिवारों का वजूद तक खत्म हो गया। UN और पूरे विश्व को इस पर कोई कड़ा कदम उठाने की जरूरत है।

Advertising